Susan Wojcicki: करीब नौ वर्षों से वैश्विक ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग और सोशल मीडिया मंच का नेतृत्व करने वाली यूट्यूब (You Tube) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुसान वोज्स्की (Susan Wojcicki) ने अपने पद से इस्तीफा देने का एलान किया है। अब उनकी जगह भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन (Neil Mohan) लेंगे। 54 वर्षीय सुसान वोज्स्की ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह अब परिवार, अपने स्वास्थ्य और व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान केंद्रित करेंगी। बता दें सुसान वोज्स्की गूगल की शुरुआती कर्मचारियों में से थीं। वर्ष 2014 में वह यूट्यूब (You Tube) की सीईओ बनाई गई थीं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यूट्यूब के ‘चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर’ भारतीय मूल के नील मोहन (Neil Mohan) यूट्यूब के नए प्रमुख होंगे। सुसान वोज्स्की ने यूट्यूब कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में लिखा, ‘‘आज मैंने यूट्यब के प्रमुख (CEO) के रूप में अपनी भूमिका से पीछे हटने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि मेरे लिए ऐसा करने के लिए यह सही वक्त है, क्योंकि हमारे पास कुशल लोगों की एक जबरदस्त टीम है। नौ साल पहले जब मैं यूट्यूब से जुड़ी थी, तब मेरी पहली प्राथमिकताओं में से एक बेहतर नेतृत्व टीम बनाना था। आगे उन्होंने लिखा कि नील मोहन उन लोगों में से एक हैं, और वह एसवीपी और यूट्यूब के अगले प्रमुख होंगे।’’

इसे भी पढ़ें: सबसे भरोसेमंद हैं एजेंसी की खबरें: गैबरिएला कान्यास

गौरतलब है कि नील मोहन 2007 में ‘डबलक्लिक’ अधिग्रहण के साथ गूगल से जुड़े थे। वह वर्ष 2015 में यूट्यूब के ‘चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर’ बने थे। नील मोहन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। इसके साथ वह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई समेत अमेरिका-आधारित भारतीय मूल के शीर्ष सीईओ की सूची में शामिल हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: भ्रष्टाचार की जांच करने पहुंचे अधिकारी का फूलों से स्वागत

Spread the news