IPL 2021 : आरसीबी की नजरें पांचवीं जीत पर, क्या सीएसके रोक पायेगी विजय रथ

0
425
IPL
मुंबई। आईपीएल 2021 के 19वें मैच में रविवार को राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना होगा। दोनों ही टीमें इस समय मजबूत स्थिति में है। जहां आरसीबी ने टूर्नामेंट में अब तक अपने चारों मैच जीते हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज है। दूसरी तरफ सीएसके ने चार मैच में सिर्फ एक मैच गंवाया है और लगातार तीन मैच जीतकर वह दूसरे स्थान पर बनी हुई है। इस मैच में सीएसके के सामने सबसे बड़ी चुनौती आरसीबी के विजय रथ को रोकनी की होगी जबकि आरसीबी लगातार पांचवा मैच जीतकर एक और रिकार्ड अपने नाम करना चाहेगी।
यह भी पढ़ें- IPL 2021: पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से रौंदा
बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है आरसीबी
आरसीबी अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही है। पहले ही मैच से टीम हर विभाग में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है। आरसीबी की बल्लेबाजी मुख्य रूप से कोहली, एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल पर निर्भर रहती है लेकिन पिछले मैच में राॅयल्स के खिलाफ देवदत्त पडिक्कल ने बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर अपनी फार्म को प्राप्त कर लिया है। राजस्थान के खिलाफ जिस तरह आरसीबी ने जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी करते हुए दस विकेट से जीत दर्ज की उसी निरंतरता को वह सीएसके के खिलाफ मैच में भी दोहराना चाहेंगे। हालांकि आरसीबी के लिए यह उतना आसान नहीं होगा क्योंकि अब उनके बल्लेबाजों का सामना दीपक चाहर से होगा जो पावर प्ले में विकेट हासिल करने में माहिर हैं। आरसीबी के गेंदबाजों ने भी अब तक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। मोहम्मद सिराज, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल, चहल, वाशिंगटन सुंदर बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे है। विशेष रूप से मोहम्मद सिराज ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है लेकिन अब उनका सामना सीएसके से हैं जिसके पास निचले क्रम में भी अच्छे बल्लेबाज हैं और शुरू में विकेट गंवाने से वह दबाव में नहीं आती है। ऐसे में देखने होगा कि कोहली सिराज का कैसे उपयोग करते हैं।
यह भी पढ़ें- IPL 2021 : सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बुरी खबर, यह खिलाड़ी हुआ आईपीएल से बाहर
लाजवाब रहा है सीएसके का प्रदर्शन
अगर एक मैच को हटा दे तो चेन्नई का अब तक का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। बल्लेबाजी में ओपनर गायकवाड़ तीन मैचों में असफल रहने के बाद पिछले मैच में फार्म में आ गये हैं। दूसरे ओपनर फाॅफ डु प्लेसिस अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सीएसके की बल्लेबाजी में गहराई है। उसके पास नंबर तीन पर मोईन अली और फिर सुरेश रैना जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं। हालांकि कप्तान धोनी के बल्ले से अभी बड़ी पारी नहीं निकली है। गेंदबाजी विभाग में चाहर के पास पावर प्ले में विकेट निकालने की क्षमता है। दूसरी तरफ से सैम करन भी विश्वसनीय गेंदबाजी कर रहे है। स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा और मोईन ने भी अच्छा योगदान दिया है। शार्दुल ठाकुर सीएसके के ऐसे गेंदबाज है जो जरूरत पड़ने पर विकेट निकाल कर देते है। अगर दोनों टीमें के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो सीएसके का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 26 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें सीएसके ने 16 में जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ आरसीबी सिर्फ 9 मैच ही जीत सकी है। एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका है।
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:
चेन्नई सुपर किंग्सः महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिशेल सेंटनर, रविंद्र जडेजा, गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम करेन, आर साई किशोर, मोईन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरः विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, एडम जम्पा, देवदत्त पडिक्कल, केन रिचर्डसन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पवन देशपांडे, शाहबाज अहमद, एमएस वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल , ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी, रजत पाटीदार, मोहम्मद अजहरुद्दीन, काइल जैमीसन, डैन क्रिश्चियन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, फिन एलन।
मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here