आईपीएल नीलामी कल, इन खिलाड़ियों पर हो सकती है पैसों की बारिश

0
281

चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग  2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी गुरुवार को होगी। चेन्नई में होने जा रही इस नीलामी का सबों को बेसब्री से इंतजार है। आईटीसी ग्रैंड होटल में शाम 3 बजे से नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी नीलामी में आकर्षण का केंद्र होंगे। आईपीएल संचालन परिषद ने खिलाड़ियों की संख्या में कटौती की है, जिसके बाद 292 खिलाड़ी नीलामी में उतरेंगे। आठ फ्रेंचाइजी 61 स्थानों को भरने के लिए बोली लगाएंगी। नीलामी सूची में 164 भारतीय, 125 विदेशी और एसोसिएट देशों के तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है। 292 खिलाड़ियों में से 169 का बेस प्राइस 20 लाख रुपये, 4 खिलाड़ियों का 30 लाख रुपये, 6 खिलाड़ियों का 40 लाख रुपये, 65 खिलाड़ियों का 50 लाख रुपये, 15 खिलाड़ियों का 75 लाख रुपये तय किया गया है। इसके अलावा 11 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 1 करोड़, 12 खिलाड़ियों का 1.5 करोड़ और 10 खिलाड़ियों का 2 करोड़ रुपये है।

किस टीम के पर्स में है कितना पैसा

 सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.75 करोड़ रुपये बचे हैं। वो अनकैप्ड प्लेयर्स पर दांव लगाना चाहेगी। आरसीबी के पास 35.4 करोड़ की रकम है। फ्रेंचाइजी डेविड मलान जैसे खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है। राजस्थान रॉयल्स ग्लेन मैक्सवेल जैसे हिटर को अपनी टीम में लेने की कोशिश करेगी। मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये हैं। सीजन से पहले श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। मुंबई इंडियंस मलिंगा का विकल्प तलाशना चाहेगी। पंजाब किंग्स नाम के साथ इस बार उतरने वाली किंग्स इलेवन पंजाब के पर्स में 53.20 करोड़ रुपये हैं। पंजाब ने ग्लेन मैक्लवेल को रिलीज कर दिया है फ्रेंचाइजी जेसन रॉय जैसे स्टार पर दांव लगा सकती है। कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने 6 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है। उसके पास  10.85 करोड़ रुपये बचे हैं। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के पास महज 13.40 करोड़ रुपये बचे हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो उसके पर्स में 19.90  करोड़ रुपये बचे है।

इन पर हो सकती है पैसों की बारिश

ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए फ्लॉप होते हुए नजर आए हैं। कई बार इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को टीम ने मौका दिया, पर ये उस मौके को भुनाने में नाकाम रहे। ऐसे में इस बार पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया गया है। मैक्सवेल भी बड़े खिलाड़ियों में से आते हैं और उनकी हिटिंग करने की क्षमता पर किसी को शक नहीं हैं। ऐसे में इस सीजन के लिए नीलामी में ग्लेन मैक्सवेल के नाम पर बड़ी बोली लगाई जा सकती है।

स्टीव स्मिथ

आईपीएल ऑक्शन 2021 के वक्त ऑस्ट्रलिया के स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ पर ऊंची बोली लग सकती है। हाल ही में राजस्थान रॉयल्स ने स्मिथ को रिलीज कर दिया है। इस वक्त स्मिथ शानदार फॉर्म में हैं और आरसीबी समेत कई ऐसी टीमें हैं जिन्हें ओपनर की जरूरत है। स्मिथ क्रिकेट में बड़ा नाम है और इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों में जंग छिड़नी तय है।

हरभजन सिंह

40 साल के हरभजन सिंह साल 2020 में निजी कारणों से आईपीएल नहीं खेल पाए थे। इस साल चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें रिलीज कर दिया है। भारत के सबसे दिग्गज स्पिनरों में से एक हरभजन ने अब तक आईपीएल में 160 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट अपने नाम किए हैं।

एलेक्स हेल्स

टी 20 के सबसे विशेषज्ञ बल्लेबाजों में से एक एलेक्स हेल्स ने आजतक आईपीएल में सिर्फ 6 ही मैच खेले हैं। वे 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के हिस्सा थे। हाल ही में खत्म हुई बिग बैश में हेल्स ने सबसे ज्यादा 543 रन बनाए थे। इस दौरान हेल्स ने एक शानदार शतक और तीन हाफ सेंचुरी जड़ी थीं। आईपीएल 2021 के ऑक्शन में सभी टीमें हेल्स पर मोटी रकम लगाने को तैयार होंगी, क्योंकि ये इंगलिश स्टार अपने आप में ही एक मैच विनर है।

क्रिस मॉरिस

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल 2020 में आरसीबी का हिस्सा थे और अब वो इस टीम से रिलीज किए जा चुके हैं। यूएई में खेले गए टूर्नामेंट में मॉरिस ने 9 मैचों में शिरकत की थी जिनमें उन्होंने 19.09 की औसत और 6.63 की इकॉनमी रेट से 11 विकेट हासिल किए थे। मॉरिस एक बहतरीन ऑलरांउडर हैं, और इस साल बोली में उनके ऊपर बड़ी रकम लग सकती है।

डेविड मलान

यह चौंकाने वाली बात है कि दुनिया का मौजूदा नंबर 1 रैंकिंग वाला टी 20 बल्लेबाज अभी तक आईपीएल में नहीं खेल पाया है, कुछ ऐसी ही कहानी इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान के साथ भी रही है। मलान मौजूदा समय में सबसे छोटे फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। 19 टी 20 मैचों में मलान के नाम 53 की औसत से 855 रन हैं। तो इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार की आईपीएल नीलामी में उनको लेकर काफी मारा मारी होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here