आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे बिके मौरिस, हरभजन सिंह अनसोल्ड रहे

0
551

चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन का ऑक्शन चेन्नई में जारी है। आईपीएल 2021 सत्र के लिए गुरुवार को चल रही खिलाड़ियों की नीलामी में अबतक के सबसे मंहगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी क्रिस मौरिस बन गए हैं। आईपीएल के पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले मौरिस का बेस प्राइस 75 लाख रूपये था और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रूपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया।
इससे पहले, आईपीएल के पिछले सत्र के लिए हुई नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 15.50 करोड़ रूपये में खरीदा था जो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे। आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के युवराज सिंह हैं, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह आईपीएल का एक रिकार्ड है। वहीं ग्लेन मैक्सवेल पर भी जमकर धनवर्षा हुई। विदेशी क्रिकेटरों की बात करें तो स्टीव स्मिथ 2.2 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ गए हैं। मोईन अली 7 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स के हुए। शिवम दुबे को 4.4 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। 2 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ हरभजन सिंह अनसोल्ड रहे, वहीं पीयूष चावला 2.4 करोड़ रुपये में मुंबई इंडियंस से जुड़ गए हैं।

सोल्ड हुए खिलाड़ी

चेन्नई में जारी आईपीएल 2021 की नीलामी में अभी तक बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मौरिस रहे हैं, जबकि उनके बाद दूसरे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल हैं, जिनको रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 14.25 करोड़ देकर अपनी टीम में शामिल किया है। स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया। मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 करोड़ में खरीदा है। शाकिब अल हसन एकबार फिर अपनी पुरानी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते नजर आएंगे। भारत के ऑलराउंडर शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.20 करोड़ देकर अपनी टीम में रखा है। मुस्ताफिजुर रहमान को भी राजस्थान ने अपनी टीम में शामिल किया है।

अनसोल्ड रहे खिलाड़ी

भारत के केदार जाधव, हनुमा विहारी को पहले राउंड की बोली में कोई खरीददार नहीं मिला। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर कप्तान आरोन फिंच में भी किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। वेस्टइंडीज के एविन लुइस, कुसल परेरा, ग्लेन फिलिप्स पर भी किसी टीम ने कोई दांव नहीं खेला है। पिछले सीजन पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने वाले करुण नायर को भी पहले राउंड की बोली में कोई खरीददार नहीं मिल सका है। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स पर भी पहले दौरे की बोली में किसी भी टीम ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

सबसे युवा खिलाड़ी

अफगानिस्तान के बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर नूर अहमद इस ऑक्शन लिस्ट में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये है। उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की घरेलू लीग बिग बैश में मेलबर्न रेनगेड्स की ओर से खेला था। उन्होंने 6 मैच में 2 विकेट लिये। ऑक्शन पूल में 16 साल के नगालैंड के लेग-स्पिनर ख्रेवित्सो केंसे सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। बेस प्राइस भी 20 लाख रुपये है।

नयन दोषी सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे

42 साल के स्पिनर नयन दोशी नीलामी में शामिल किये गये सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वे भारत के पूर्व लेफ्ट-ऑर्म स्पिनर दिलीप दोषी के बेटे हैं। नयन फिलहाल इंग्लैंड में रहते हैं।

वीवो की आईपीएल में हुए वापसी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चैयरमैन बृजेश पटेल ने पुष्टि की है कि इस साल होने वाले आईपीएल में वीवो की टाइटल स्पांसर के तौर पर वापसी होगी। पटेल ने आईपीएल नीलामी के दौरान कहा, “इस साल वीवो की आईपीएल के टाइटल प्रायोजक के रूप में वापसी हुई है।” अब आईपीएल का अगला सीजन वीवो आईपीएल के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले सी जन 13 में ड्रीम 11 टाइटिल स्पांसर था। इस बीच आईपीएल में दर्शकों की वापसी की भी संभावना है। हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में 50 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में मैच देखने की मंजूरी दी गई थी। पटेल ने कहा, “हमने देखा कि दूसरे टेस्ट में दर्शक मौजूद थे। एक साल के अंतराल के बाद उम्मीद है कि इस साल आईपीएल में दर्शकों की वापसी हो सकती है।”

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें