1986 के बाद सबसे बड़ी जीत, नंबर-2 पोजिशन पर पहुंचा भारत

0
344

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 317 रनों के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। अपने टेस्ट डेब्यू मैच खेल रहे अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में पांच विकेट झटके, जबकि अश्विन ने तीन विकेट चटकाए। 482 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम महज 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की रनों के लिहाज से यह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है।

दूसरी पारी में स्पिनरों का जलवा रहा और अक्षर पटेल ने सर्वाधिक पांच विकेट अपने नाम किए। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्लेबाजों को पविलियन भेजा। बाएं हाथ के कलाई के गेंदबाज कुलदीप यादव ने लंच से ठीक पहले बेन फॉक्स को आउट किया और फिर मोईन अली को पंत ने उनकी गेंद पर स्टंप आउट किया जिससे इंग्लैंड की पारी भी सिमट गई।
लंच के बाद भारत ने जो रूट को आउट कर बड़ी कामयाबी हासिल की। रूट अक्षर पटेल का शिकार बने। इसके बाद पटेल ने ओली स्टोन को आउट कर नौवीं कामयाबी हासिल की।

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मोईन अली ने 18 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों के सहारे सर्वाधिक 43 रन, कप्तान जोए रूट ने 92 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 33 रन, डेनियल लॉरेंस ने 26, रोरी बर्न्‍स ने 25, ओली पोप ने 12 रन बनाए।

इससे पहले 1986 में 279 रनों से दर्ज की थी जीत

भारत ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ साल 1986 में 279 रनों से जीत दर्ज की थी। वहीं, इंग्लैंड की टीम की यह रनों के लिहाज से एशिया में सबसे बड़ी हार है। इंग्लैंड की टीम इससे पहले भारत के खिलाफ ही साल 2016 में 246 रनों से टेस्ट मैच गंवाया था। रनों के लिहाज से यह टीम इंडिया की अबतक की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है। भारत ने छठी दफा 300 के ऊपर रनों से मैच में जीत हासिल की है, जिनमें से पांच ऐसी जीत विराट कोहली की कप्तानी में आई है। टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

अश्विन का गजब सैकड़ा

इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में 63 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए। रूट भी लंच से ठीक पहले पविलियन लौट जाते लेकिन मोहम्मद सिराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। रूट तब 31 रन पर खेल रहे थे। इससे पहले स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही डैन लॉरेन्स (26) को पवेलियन की राह दिखाई।

ऋषभ पंत ने बड़ी खूबसूरती से उन्हें स्टंप आउट किया। अमूमन आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले बेन स्टोक्स ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले 51 गेंदों पर आठ रन बनाये। अत्याधिक रक्षात्मक रवैया अपनाने के कारण अश्विन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में उछल गयी और विराट कोहली ने आगे डाइव लगाकर उसे कैच कर दिया। ओली पोप (12) ने पटेल की गेंद पर स्लॉग स्वीप करके इशांत शर्मा को कैच का अभ्यास कराया। फॉक्स ने लंच से ठीक पहले कुलदीप की गेंद पर गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेला जिसे पटेल ने आसानी से कैच में बदला।

जीत के साथ नंबर-2 पोजिशन पर पहुंचा भारत, इंग्लैंड फिसला

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप के प्वॉइंट टेबल में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 317 रनों से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है, जबकि इंग्लैंड चौथे नंबर पर फिसल गया है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का फाइनल मैच जून में खेला जाना है, फाइनल मैच के लिए न्यूजीलैंड टीम पहले ही क्वॉलिफाई कर चुकी है और इस सीरीज के बाद इसका फैसला होगा कि भारत, इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया में से कौन सी टीम फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे दिन लंच ब्रेक के कुछ देर बाद ही मैच अपने नाम कर लिया और सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। पहला टेस्ट मैच भारत ने 227 रनों से गंवा दिया था। दोनों ही मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए।

अक्षर पटेल और आर अश्विन की घातक गेंदबाजी

दूसरे टेस्ट मैच में अक्षर पटेल और आर अश्विन की घातक गेंदबाजी के सामने अंग्रेज बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. इस मैच में अक्षर पटेल ने डेब्यू करते हुए कुल 7 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा आर अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मैच में कुल 8 विकेट झटके. अक्षर पटेल और आर अश्विन दूसरे टेस्ट मैच में हिट साबित हुई. चेन्नई में खेले गए पहले मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले जो रूट भी इस मैच में फ्लॉप नजर आए.

.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here