मई महीने में 14वीं बार बढ़े पेट्रो के दाम, 100 के पार पहुंचा पेट्रोल

0
231
petrolpump

नई दिल्ली। एक तरफ जहां लोग कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहे हैं वहीं उन्हें मंहगाई की मार से भी दो—चार होना पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम में बेतहाशा वृद्धि जारी है। आलम यह है कि मई महीने में गुरुवार को पेट्रो मूल्यों में 14वीं बार वृद्धि की गई है। इसके चलते राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर मंहगा हो गया है। हालांकि इससे एक दिन पहले दामों में कोई इजाफा नहीं किया गया था। पेट्रो मूल्य में वृद्धि किए जाने के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.68 रुपए और डीजल की कीमत 84.61 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। जबकि मुंबई में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार मुंबई में पेट्रोल का आज भाव 99.94 रुपए और डीजल 91.87 रुपए प्रति लीटर है। इसी क्रम में कोलकाता में पेट्रोल 93.72 रुपए और डीजल 87.46 रुपए तथा चेन्नई में पेट्रोल 95.28 रुपए और डीजल 89.39 रुपए प्रति लीटर पर है।

इसे भी पढ़ें: वैक्सीन को बना दिया कॉकटेल

इन शहरों में पेट्रोल पहले ही 100 के पार

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में पेट्रोल का भाव पहले ही 100 रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा पहले ही छू चुका है। यहां प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें गत कुछ महीनों से 100 रुपए प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गई है। मई में लगातार हुई 14 वृद्धि के चलते दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 3.28 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह यहां डीजल के भाव में भी 3.88 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़कर 69 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, वहीं जानकारी मिल रही है कि ओएमसी को अभी कुछ और समय के लिए प्रट्रो की कीमतों में संशोधन करना पड़ सकता है। इसके अलावा अमेरिकी प्रतिबंधों को कम करने में देरी होने के बाद तेल व्यापार में ईरान की वापसी से वैश्विक तेल की कीमतें स्थिर रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

इसे भी पढ़ें: फिर चर्चा में आईं मिया खलीफा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here