Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 2 जून की शाम हावड़ा से चेन्नई की तरफ चलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट (Coromandel Express Train Accident) में स्थिति अब सामान्य हो चली है। इस हादसे में करीब 300 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं हर मौके पर अवसर तलाशने वालों के चलते प्रशान में सामने नई समस्या बन गई है। जहां अधिकतर लोग अभी भी अपनों की तलाश में अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं, वहीं मुआवजे की लालच में कुछ लोग फर्जी परिजन बन दुर्घटना में मारे गए लोगों के शवों को गायब कर रहे है। बता दें कि ओडिशा के बालासोर से करीब 40 किलोमीटर दूर कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। मामले की सीबीआई जांच भी शुरू हो गई है। वहीं अब बालासोर रेल हादसे में मारे गए लोगों के शवों को लेकर भ्रम की स्थिति बढ़ती जा रही है। लोग मुआवजे के लिए फर्जी परिजन बनकर शवों को ले रहे हैं। इसका खुलासा होने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। बीएमसी आयुक्त विजय अमृता कुलंगे के मुताबिक परिवार के असली सदस्यों की पहचान करने के लिए डीएनए परीक्षण के लिए 33 रक्त के नमूने भेजे गए हैं।

AIIMS दिल्ली में भेजे गए नमूने

बता दें कि ओडिशा में डीएनए परीक्षण प्रणाली नहीं है, जिसके चलते एम्स भुवनेश्वर की देखरेख में मृतको के नमूने एम्स दिल्ली भेजा गया है। एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर आशुतोष बिस्वास ने बताया कि हमने एक दिन के भीतर सभी रिपोर्ट भेजने का अनुरोध किया है।

इसे भी पढ़ें: पुराने जीर्ण शीर्ण विद्यालयों को दुरुस्त करेगी योगी सरकार

जानकारी के मुताबिक एम्स भुवनेश्वर में पश्चिम बंगाल के जयनगर के परवेज सहरद लास्का ने खुद को अबूबोका लास्का का बेटा होने का दावा किया है। परवेज ने ट्रेन हादसे में अपने पिता की मौत की जानकारी मिलने के बाद बालासोर शव लेने पहुंचे हैं। उसके पास पिता की मौत की तस्वीरें हैं, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि उसके पिता के शव को कोई और ले गया है। अब एम्स ने डीएनए टेस्ट के लिए उनके खून के नमूने लिए हैं। माना जा रहा है कि रिपोर्ट आने के बाद उनके पिता की पहचान की जाएगी।

बता दें कि भारत जैसे देश में लोग आपदा में अवसर तुरंत ताश लेते हैं। यहां शवों पर राजनीति केवल राजनेता ही नहीं करते, बल्कि आम आदमी भी कमाई का अवसर तलाश लेते हैं। ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद जहां हवाई सफर महंगा कर दिया गया, वहीं अब मुआवजे के लालच में आकर लोग दूसरे के शवों को भी ले जाने में कोई संकोच नहीं कर रहे है। ऐसे में अपनों को खोने वाला का दर्द और भी बढ़ गया है।

इसे भी पढ़ें: बाढ़ से निपटने के लिए योगी सरकार तैयार

Spread the news