IPL 2021 MI vs RR : मुंबई और राजस्थान के बीच कड़ी टक्कर, कौन मारेगा बाजी

0
399
IPL 2021
नई दिल्ली। आईपीएल 2021 का 24वां मुकाबला गुरूवार को मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) और राजस्थान राॅयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला जायेगा। दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अभी तक प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाईं है। विशेष रूप से मुंबई इंडियन्स अभी तक टूर्नामेंट में वह लय नहीं हासिल नहीं कर सकी है जिसके लिए वह जानी जाती है। मुंबई ने अपने पिछले दोनों मैच गंवाये है। पिछले मैच में ही उसे पंजाब किंग्स ने नौ विकेट से करारी शिकस्त थी। दूसरी तरफ राजस्थान ने अब तक टूर्नामेंट में तीन मैच गंवाये हैं लेकिन पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ छह विकेट की जीत से उसका मनोबल बढ़ा है। मुंबई इंडियंस ने जहां 5 में से 2 मुकाबले अभी तक जीते हैं और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं राजस्थान रॉयल्स का भी आंकड़ा यही है लेकिन बेहतर रन रेट के चलते मुंबई इंडियंस चैथे स्थान पर है जबकि राजस्थान सातवे नंबर पर है।
यह भी पढ़ें- IPL 2021 RR vs KKR : जीत के ट्रैक पर वापस लौटना चाहेंगी दोनों टीमें
मध्यक्रम का फेल होना बना मुंबई के लिए समस्या
मुंबई के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डिकाॅक टीम को सही शुरूआत दे रहे है लेकिन मध्यक्रम अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हो रहा है। मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंडया, क्रुणाल पंडया और कीरोन पोलार्ड वैसी पारी खेलने में नाकाम हो रहे है जिसके लिए वह जाने जाते है। अगर मुंबई को जीत के ट्रैक पर वापस लौटना है तो उसे कुछ बदलाव करने होंगे। हार्दिक पंडया का प्रदर्शन बहुत खराब चल रहा है उन्होंने अब तक खेले गये पांच मैचों में सिर्फ 36 रन ही बनाए है। ऐसे में हार्दिक की जगह टीम को किसी अन्य बल्लेबाज की तरफ रूख करना होगा। नाथन कूल्टर नाइल उनकी जगह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। अगर गेंदबाजी की बात की जाये तो मुंबई के गेंदबाजों ने अभी तक किफायती गेंदबाजी की है विशेष रूप से जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की है। लेग स्पिनर राहुल चाहर और क्रुणाल पांडया ने टीम को विकेट दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। राहुल चाहर ने अब तक खेले गये 5 मैचों में कुल 9 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि फिरोजशाह कोटला की पिच पर मुंबई के गेंदबाजों को कितनी रास आती है।
यह भी पढ़ें-डिविलियर्स की धुआंधार बल्लेबाजी, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जीत
राजस्थान को बदलनी होगी रणनीति
राजस्थान के लिए आईपीएल का यह सीजन शुरूआत से ही निराशाजनक रहा है। चोट के चलते टूर्नामेंट शुरू होने के पहले ही उनके मुख्य गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आईपीएल से बाहर हो गये। बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन और एंड्रयू टाइ के हटने से भी टीम कमजोर हो गई है। राजस्थान अभी मुख्य रूप से जिस समस्या से सबसे ज्यादा परेशान है वह है उसकी ओपनिंग बल्लेबाजी। राजस्थान अभी तक ओपनिंग बल्लेबाजी को तय नहीं कर सकी है। राॅयल्स ने पहले चार मैचों में बटलर और मनन वोहरा को ओपनिंग जोड़ी के रूप में उतारा लेकिन मनन वोहरा टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे जिसके चलते उनकी जगह यशस्वी जायसवाल को जगह मिली लेकिन पहले मैच में वह भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। हालांकि बटलर टीम को अच्छी शुरूआत दे रहे हैं लेकिन वे भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम साबित हो रहे है। कप्तान संजू सैमसन भी एक बार शतक लगाने के बाद दोबारा अपने प्रदर्शन को दोहराने में असफल रहे है। शिवम दुबे, डेविड मिलर और रियान पराग भी अभी तक छाप छोड़ने में नाकाम साबित हुए है। ऐसे में टीम को अगर मुंबई के खिलाफ जीत दर्ज करनी है तो उसे संयुक्त प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाजी विभाग की बात करें तो क्रिस मौरिस की गेंदबाजी धारदार नहीं साबित हो रही है। हालांकि जयदेव उनादकट, मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया ने राजस्थान के लिए अच्छी गेंदबाजी की है लेकिन उनकी गेंदबाजी में वह पैनापन नहीं है जिसकी राजस्थान को जरूरत है। दोनों टीमों के बीच हुए मैचों की बात करें तो राजस्थान और मुंबई के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही टीमों ने एक दूसरे को अभी तक 12-12 बार हराया है। पिछले 6 मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 5 बार हराया है।
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:
मुंबई इंडियन्स: रोहित शर्मा, एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह।
राजस्थान रॉयल्सः संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडे, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, कुलदीप यादव, आकाश सिंह।
मैच दोपहर तीन बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here