MP CM: भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश के नये सीएम का एलान कर दिया है। सोमवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव (Mohan Yadav) के नाम का एलान कर दिया गया। इसके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) को स्पीकर बनाया गया है। वहीं जगबीर देवड़ा और राजेश शुक्ला को मध्य प्रदेश का डिप्टी सीएम बनाया गया है। बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश सीएम का नाम तय करने के लिए पर्यवेक्षकों ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की थी। इसके बाद पर्यवेक्षक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा सांसद के लक्ष्मण और पार्टी नेता आशा लकड़ा ने भोपाल स्थिज राज्य मुख्यालय में विधायकों के साथ बैठक की। इसी बैठक में मुख्यमंत्री के नाम का एलान किया गया।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में इस बार सीएम चेहरा बदले जाने की कवायद चुनाव के दौरान ही शुरू हो गया था। मध्य प्रदेश के सीएम के तौर पर कई नामों की चर्चा थी। लेकिन सोमवार को बैठक में मोहन यादव (Mohan Yadav) के नाम पर मुहर लगाकर बीजेपी ने सभी को चौंका दिया। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 का समीकरण साधने की दिशा में मध्य प्रदेश बड़ा सियासी चाल चल दिया है। यहां मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही दो डिप्टी सीएम बनाए गए हैं। इस फॉमूले के साथ ही बीजेपी ने कई सीमकरण साधने की कोशिश की है। जगबीर देवड़ा और राजेश शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाकर बीजेपी ने दलितों और ब्राह्मणों को एक साथ साधने की कोशिश की है।

इसे भी पढ़ें: नव्य अयोध्या की मूर्तियों में भी दिखेगी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की झलक

Mohan Yadav ने पार्टी का जताया आभार

मोहन यादव ने मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री के तौर पर नाम का एलान होने के बाद कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है मैं उसका आभारी हूं। पार्टी ने छोटे से कार्यकर्ता को प्रदेश का मुख्यमंत्री दायित्व सौंप कर, हमारी जिम्मेदारी का बढ़ा दिया है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता प्रदेश के विकास में मेरा साथ देंगे। मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए मैं सभी कार्यकर्ताओं को प्रणाम करता हूं। बता दें कि भाजपा के भोपाल स्थित केंद्रीय कार्यालय पर विधायक दल की बैठक से पहले सभी विधायकों ने फोटो सेशन भी कराया। ज्ञात हो कि बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 230 में से 163 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

इसे भी पढ़ें: भारत के संविधान से चलेगा जम्मू-कश्मीर

Spread the news