Bhajan Lal Sharma: भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के बाद मंगलवार को राजस्थान के नये मुख्यमंत्री का एलान कर दिया है। भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) होंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है। एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने तमाम कयासों के उलट मुख्यमंत्री का चुनाव किया है। भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) राजस्थान की सांगानेर विधानसभा सीट से चुनकर आए हैं और पहली बार विधायक बने हैं। ऐसे में पार्टी ने उन्हें सीएम बनाकर हर किसी को चौंका दिया है। शर्मा को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का करीबी माना जाता है।

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से पराजित किया है। शर्मा भरतपुर से हैं, लेकिन उन्हें वहां टिकट नहीं दिया गया था, क्योंकि इस सीट पर उनकी जीत मुश्किल मानी जा रही थी। ऐसे में उन्होंने सांगानेर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। शर्मा संगठन से जुड़े व्यक्ति हैं। वह राज्य में भाजपा के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले महामंत्रियों में से एक हैं। राजनीति में अपने शुरुआती दिनों में, भजन लाल शर्मा भाजपा के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं। उन्हें राजस्थान में किसी भी पार्टी गतिविधि के लिए सबसे आगे रहने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है, लेकिन वह काफी लो प्रोफाइल के माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में दालचीनी की चाय पीने के हैं जबरदस्त फायदे

सीएम की कुर्सी तक का सफर

विधायक दल की बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो खींची गई, जिसमें भजन लाल शर्मा आखिरी पंक्ति में खड़े थे, लेकिन उसके कुछ ही क्षणों बाद वो सीएम की रेस जीतने में कायमाब रहे। बता दें कि हाल ही में तीन राज्य जीतने वाली बीजेपी ने राज्यों में सीएम चेहरे के एलान के साथ लोकसभा चुनाव 2024 का सियासी समीकरण साधने की कोशिश की है। बीजेपी के इस दांव को विपक्षी गठबंधन के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। क्योंकि पार्टी ने राज्यों में जातीय समीकरण को साधते हुए सीएम चेहरे का एलान किया है। छत्तीसगढ़ में आदिवासी, मध्य प्रदेश में पिछड़ा तो राजस्थान में ब्राह्मण को मुख्यमंत्री बनाकर सबको साधने की कोशिश की है।

इसे भी पढ़ें: नर सेवा, नारायण सेवा की भावना ही हमारी शक्ति

Spread the news