Mizoram Election Result Live Updates: पू्र्वोत्तर राज्य मिजोरम विधानसभा चुनाव नतीजे में सत्ता परिवर्तन करने का संकेत दे दिया है। यहां सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) और जेडपीएम (ZPM) के मुख्य मुकाबला था। लेकिन मतगणना के रुझानों में विपक्षी जेडपीएम को बहुमत मिल गया है। जेडपीएम 21 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एमएनएफ 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं कांग्रेस 4 सीटों और बीजेपी भी महज 2 सीट पर आगे है।

बता दें कि मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटे हैं और बहुमत के लिए 21 सीटों पर जीत की जरूरत है। चुनाव बाद आए एग्जिट पोल में सत्ताधारी दल एमएनएफ की वापसी के दावे किए गए थे। लेकिन चुनाव परिणाम इसके ठीक विपरीत आते दिख रहे हैं। गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को आने थे, जिसमें मिजोरम को छोड़कर बाकी राज्यों के 3 दिसंबर को आ भी गए।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने जताया आभार, समाज तोड़ने वालों पर किया वार

ईसाई बाहुल्य राज्य होने के नाते चुनाव आयोग ने मतगणना से ठीक पहले यहां की तरीख में बदलाव कर दिया था। रविवार के दिन ईसाई समुदाय के लोग चर्च जाते हैं। इसलिए यहां के लोगों ने चुनाव आयोग से रविवार के दिन मतगणना टालने की मांग की थी। जिस पर विचार करते हुए निर्वाचन आयोग ने मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव करते हुए 4 दिसंबर कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: मोदी की गारंटी पर लगी जनता के विश्वास की मुहर

Spread the news