महापंचायत में पास हुआ कृषि कानून वापस लेने का प्रस्ताव, राकेश टिकैत ने सरकार को दी यह चेतावनी

0
90
rakesh tikait and mia khalifa

जींद। कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा के जींद जिले के कंडेला गांव में हुई किसानों की महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने नए कृषि कानूनों को किसान विरोधी बताते हुए लोगों से एकजुट होकर इसका विरोध करने की अपील की। इस महापंचायत में तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने, एमएसपी पर कानून बनाने और दिल्ली हिंसा के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मुक़दमे को वापस लेने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास कर दिया गया।  वहीं राकेश टिकैत ने  महापंचायत के मंच से केंद्र सरकार को सीधी चुनौती देते हुए कहा कि सरकार इन कानूनों को वापस ले ले, क्योंकि हम अभी सिर्फ कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं, अगर गद्दी वापस लेने की बात आ गए तो सरकार क्या करेगी।

इस दौरान टिकैत ने कहा कि हम सभी गांव में जाएंगे और सरकार के खिलाफ लोगों को एकजुट करेंगे। जब तक सरकार किसानों की मांगों को नहीं मान लेती तब तक पूरे देश में इसी तरह की महापंचायतें होती रहेंगी। जानकारी के मुताबिक़ नए कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन को समर्थन देने के लिए हरियाणा के जींद जिले में आज महापंचायत की गयी। राकेश टिकैत भी इस महापंचायत में शामिल होने के लिए जींद पहुंचे थे। यहां राकेश टिकैत का   कंडेला खाप के सदस्यों ने हल देकर स्वागत किया। इस महापंचायत में 50 से अधिक खापों के हजारों की संख्या में सदस्य शामिल हुए। गौरतलब है कि जींद का कंडेला गांव वर्ष 2002 में बिजली बिल माफी आंदोलन को लेकर सुर्खियों में रहा है।

वहीं राकेश टिकैत के मंच पर काफी भीड़ हो जाने की वजह से उनका मंच टूट गया। हालाँकि इसमें किसी को गंभीर चोट नहीं आई।  कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को विदेशों से भी समर्थन मिल रहा है।  जबकि अभी तक विदेशी फंडिंग की बात हो रही थी। लेकिन अब किसान आंदोलन के समर्थन में विदेशी कलाकार भी उतर आये हैं। अमेरिका की पॉप सिंगर रेहाना के बाद पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा ने भी ट्वीट कर किसान आंदोलन का सर्थन किया है।

इसे भी पढ़ें: एक्शन की तैयारी में पुलिस, गाजीपुर बॉर्डर पर धारा 144 लागू

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here