Lucknow News: उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत तमाम योजनाओं से जोड़कर उन्हे सशक्त और आत्मनिर्भर बना रही योगी सरकार (Yogi Government) ने अब युवाओं को इन सभी योजनाओं का लाभ देने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन प्रदान किया है। युवाओं को अब एक क्लिक में सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी और आवेदन करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश सरकार के युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न शासकीय विभागों में संचालित युवाओं के कल्याण से संबंधित योजनाओं का विवरण एवं लाभ प्राप्त करने के लिए इंटीग्रेटेड पोर्टल ‘युवा साथी’ का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से युवाओं को सभी सरकारी योजनाएं एवं सेवाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकेंगी।

18 लाख युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने युवा कल्याण निदेशालय में ‘‘युवा साथी पोर्टल’’ का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि युवा साथी पोर्टल के माध्यम से 18 लाख युवक/युवती मंगल दल के सदस्यों को एक साथ जोड़कर उनको राज्य सरकार की मुख्यधारा की योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण नवनीत सहगल ने कहा कि वेब पोर्टल पर युवाओं के लिए प्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा संचालित सभी योजानाओं का लिंक दिया गया है। इस पर रोजगार एवं प्रशिक्षण से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी। एक साथ 18 लाख मंगल दलों के सदस्यों को सम्बोधित करने की सुविधा रहेगी तथा युवा अपनी रुचि के अनुसार योजनाओं का चयन कर उसका लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत युवाओं को विभिन्न योजनाओं से संबंधित सूचनाएं एवं नोटीफिकेशन समय-समय पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: जो अधिकारी सीएम योगी की नहीं सुन रहे वह जनता की क्या सुनेंगे

त्वरित एवं प्रमाणिक जानकारी होगी उपलब्ध

पोर्टल पर युवाओं के लिए एक प्रोफाइल पेज होगा, जहां वे अपनी रुचि को सूचीबद्ध कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर युवाओं के लिए विभिन्न योजनाओं से संबंधित त्वरित एवं प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध रहेगी। सरकारी योजनाओं से संबंधी स्मार्ट सुझाव, सूचनाएं एवं अलर्ट की सुविधा मिलेगी। यह पोर्टल संबंधित जानकारी तक पहुंचने के लिए आसान और त्वरित प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा, जिसमे समाचार फीड एवं विचार विमर्श के लिए भी फोरम होगा। इसमें शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, व्यवसाय एवं उद्यमिता और खेल एवं संस्कृति समेत अन्य क्षेत्रों में युवाओं के लिए योजनाओं का विस्तृत वर्णन होगा।

इसे भी पढ़ें: सन्त के आशीर्वाद का ऋण

Spread the news