Lucknow News: देश को नई संसद मिलने के बाद अब उत्तर प्रदेश में नई विधानसभा (UP Assembly) बनाए जाने की कवायद तेज हो गई। यूपी में नई विधानसभा (UP New Assembly) बनाए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए एक्सपर्ट्स की टीमें अलग-अलग जगहों पर सॉइल टेस्टिंग का काम कर रही हैं। जानकारी के मुताबिक, नई विधानसभा के लिए गुजरात की एक कंपनी को टेंडर दिया गया है। कंपनी सॉइल टेस्ट करके इसकी रिपोर्ट सौंप दे, इसके बाद टेक्निकल टीम अपना काम शुरू कर देगी। सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नई विधानसभा (UP Assembly) बनाने के लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। चर्चा है कि 18वीं विधानसभा के खत्म होने से पहले ही इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। माना जा रहा है कि वर्ष 2027 तक नई विधानसभा का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि लखनऊ के दारुल सफा विधायक निवास क्षेत्र में कई जगहों पर सॉइल टेस्टिंग की गई है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में नए विधानसभा भवन बनाने की एलान विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने किया है। उन्होंने जब इस बात की घोषणा की, तो यह उम्मीद भी जताई कि 18वीं विधानसभा के कुछ सत्र इस नए विधानसभा भवन में हो सकेंगे। नए विधानसभा के निर्माण के लिए 2023-24 के बजट में 50 करोड़ रुपये पास किए गए हैं। सॉइल टेस्टिंग के बाद टेक्निकल टीम नई विधानसभा भवन की डिजाइन और रूपरेखा बनाएगा और उसी के आधार पर आगे का काम शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा से पास हुआ महिला आरक्षण बिल

नए विधानसभा भवन के निर्माण का एलान करते हुए सतीश महाना ने कहा था कि इसके लिए जो खर्च होगा वह बजट अलग से रखा गया है। विधानसभा की डिजाइन को बनाने के लिए एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा जो हर पहलू पर अपने विचार रखेगा। फिलहाल अभी जो 50 करोड़ रुपये का बजट पास हुआ उससे डिजाइन और शुरुआती काम किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: संविधान की कॉपी को लेकर अधीर हुए कांग्रेस के ‘रंजन’

Spread the news