कुड़वार (सुल्तानपुर): जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध जल पहुंचाने में नाकाम साबित हो रहा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं जहां जल जीवन मिशन के हर घर जल योजना के तहत काम तो शुरू कर दिये गए हैं, मगर निर्धारित समय और बजट दोनों खत्म हो जाने के बावजूद भी काम अधूरा पड़ा है। वहीं जल जीवन मिशन का लखनऊ ऑफिस फर्जी आंकड़े प्रस्तुत कर केंद्र व प्रदेश सरकार के साथ जनता की आंखों में धूल झोंकने में लगा है। सुल्तानपुर जनपद के ग्रैंट कुड़वार ग्रामसभा में जल निगम की ओर से बीते वर्ष शुरू हुए 250 किलोलीटर के ओवरहेड टैंक का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। 4.18 करोड़ रुपये की लागत से शुरू हुए प्रोजेक्ट के पूरे नहीं होने से करीब 4000 परिवारों को निर्बाध जलापूर्ति नहीं हो सकी है। ग्रामीणों को मजबूरी में इंडिया मार्का टू हैंडपंप से पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है।

ग्रेट कुड़वार में जलजीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत हर घर जल पहुंचाने के लिए वर्ष 2023 में 4.18 करोड़ रुपये की लागत से ओवरहेड टैंक का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया। कार्यदायी संस्था जल निगम ग्रामीण की देखरेख में शुरू हुआ कार्य बीते वित्तीय वर्ष में पूरा हो जाना था। विभागीय सूत्रों की मानें तो इस ओवरहेड टैंक से जलापूर्ति अब तक शुरू कर दी जानी थी, लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से निर्माणाधीन टंकी का टैंक भी नहीं बन सका है। इसके अलावा पाइप लाइन बिछाने का कार्य अधर में लटका है। भीषण गर्मी में ग्रामीणों को प्यास बुझाने के लिए इंडिया मार्का टू हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: न जल है, न मिशन, बस नाम का है जल जीवन मिशन

इन गांवों में होनी थी जलापूर्ति

ग्रेट कुड़वार में 250 किलोलीटर पानी की टंकी का संचालन होने से बाबू का पुरवा, पूरे लखपत लाल, दहला, पूरे धुंता, लोरिकपुर, मंगापुर आदि गांवों को निर्बाध जलापूर्ति करने की योजना थी। इन गांवों में करीब चार हजार नए कनेक्शन किए जाने थे। क्षेत्र के अरविंद सिंह, गयाराम, अश्वनी, जीतलाल, राजाराम का कहना कि कार्यदायी संस्था की लापरवाही से पानी मिल पाना मुश्किल लग रहा है। शिकायत के बाद भी जल निगम के अधिकारी निरीक्षण करने तक नहीं आते हैं।

इस संदर्भ में जल निगम, ग्रामीण अवर अभियंता गौरव शर्मा का कहना है कि मजदूरों की कमी से काम रुक गया था। उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने का प्रयास जारी है। मजदूरों के आने पर शीघ्र ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: लोकतन्त्र और जनाक्रोश

Spread the news