इजराइल के ‘Ninja’ ने हमास में मचाया कोहराम, जानें क्या है इसकी खासियत

0
302
Israel-Palestine

यरुशलम। इजराइल-फिलिस्तीन (Israel-Palestine) के बीच जारी संघर्ष का असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा है। वहीं इजराइल की तरफ से हमास पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। हमास में जहां कई इमारतों को जमींदोज किया जा चुका है वहीं कट्टपंथियों के कई ठिकानों को नेस्तानाबूद कर दिया गया है। ऐसे में इन दिनों इजराइल के निंजा (Ninja) की चर्चा तेज हो गई है। खबर है कि इजराइल ने फिलिस्तीन में निंजा अटैक (Ninja Attack) किसा है। वहीं लोगों में यह चर्चा तेज हो गई है कि आखिर ये निंजा अटैक है क्या? जानकारी के मुताबिक निंजा नाम से मध्यकालीन जापान के उन योद्धाओं को जाना जाता था, जो युद्ध के दौरान अपने दुश्मनों को अपने हमले से चौंकते थे। उनका हमला अचानक होता था और उनके कौशल अकल्पनीय होता था।

क्या है निंजा

इजराइल के R9X मिसाइल (R9X Missile) को निंजा मिसाइल के नाम से जाना जाता है। इसकी खासियत यह है कि चलती कार में बैठे शख्स को यह मिसाइल उड़ा देता है और उसी कार में बगल में बैठे व्यक्ति को इसका आभास तक नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: 61 लोगों को बचाने का काम जारी, सरकार ने दिए जांच के आदेश

ऐसे करता है हमला

हमास पर हुए हमले का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि सड़क पर एक कार जा रही है और उस कार को इस मिसाइल के जरिए हिट किया जाता है। हमले में साफ देखा जा रहा है कि कार में बैठे आदमी को टारगेट किया जाता है। हमला इतना सफल रहा कि सिर्फ कार की खिड़की और गेट को ही नुकसान पहुंचा है। कार के बाकी हिस्से को कोई नुकसान नहीं हुआ।

युद्ध कौशल के जानकार इस हमले की तकनीक को निंजा तकनीक बता रहे हैं। क्योंकि यह माना जा रहा है कि इस हमले में R9X निंजा मिसाइल के इस्तेमाल का दावा किया जा गया है। हालां​कि वायरल यह वीडियो इंटरनेट पर चल रहा है और यह दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गाजा का है।

गौरतलब है इजराइल और हमास की बीच करीब दस दिनों से जंग जारी है। इस हमले में दोनों तरफ से सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। वहीं दुनिया के देश जहां दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहे हैं, वहीं इस मामले को लेकर पक्ष—विपक्ष में बंटते हुए भी नजर आ रहे हैं। फिलहाल इजराइल कट्टरपंथियों के सामने झुकने को तैयार नहीं है।

इसे भी पढ़ें: इजराइल-फिलिस्तीन के बीच संघर्ष का असर, जानें किसके साथ कौन 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here