आईपीएल ऑक्शन में गायब हुयी प्रतिभावान खिलाड़ियों की चमक

0
285

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल ऑक्शन-2021 के लिए 292 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुछ पूर्व भारतीय खिलाड़ियों के बेटे को शामिल होने से बीसीसीआई पर बेटावाद को बढ़ावा का आरोप लगा रहा है। वहीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले धुरंधरों का नाम इस सूची में न शामिल होने और कुछ खिलाड़ियों को अनदेखा करने से भी विवाद गहराता जा रहा है। ऑक्शन सूची में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के 21 साल के बेटे अर्जुन तेंदुलकर, सैयद किरमानी के 31 साल के बेटे सादिक किरमानी और दिलीप दोशी के 42 साल के बेटे नयन दोशी को जगह मिली है। नयन ने 9 साल और सादिक ने पिछले ढाई साल से कोई टी-20 नहीं खेला है।
दिलीप दोशी के बेटे नयन मुख्य तौर से बाएं हाथ के स्पिनर हैं। वे नीलामी में शामिल सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने आखिरी -.20 अक्टूबर, 2011 में खेला था।

वहीं, सैयद किरमानी के बेटे सादिक किरमानी भी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। हालांकिए घरेलू क्रिकेट में वे कर्नाटक के लिए सिर्फ दो लिस्ट-ए मैच खेल पाए हैं। इसमें उन्होंने कुल मिलाकर 25 रन बनाए थे। सादिक ने अपना आखिरी लिस्ट-ए मैच 2015 में खेला था। टी-20 में भी उन्होंने अपना आखिरी मैच ढाई साल पहले 2018 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में खेला था।

वहीं सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी ऑक्शन लिस्ट में शामिल किया गया। वे महज 21 साल के हैं और ऑलराउंडर हैंए लेकिन सीनियर लेवल पर उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। अर्जुन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई की ओर से 2 मैचों में 2 विकेट लिए और 3 रन बनाए थे।

आईपीएल ऑक्शन नीलामी में हुये इस भेदभाव का नतीजा यह हुआ कि लिस्ट से भारत के कई प्रतिभावान खिलाड़ियों के नाम गायब हैं। इसमें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बिहार के कप्तान और सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट झटकने वाले आशुतोष अमन और इसी टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले पुनीत बिष्ट शामिल हैं। आशुतोष ने 2018-19 रणजी सीजन में 68 विकेट लिए थे, जो कि एक रिकॉर्ड है। वहीं सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में उन्होंने 6 मैचों में 16 विकेट लिए।

वहीं 34 साल के पुनीत ने 5 मैचों में 204 रन बनाए थे। उन्होंने सैयद मुश्ताक टूर्नामेंट में मिजोरम के खिलाफ एक मैच के दौरान तूफानी पारी खेली थी। पुनीत ने 51 गेंदों में 6 चौकों और 17 छक्कों की मदद से नाबाद 146 रन बनाए थे। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वालों में 18 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर रहे।

श्रीसंत को झटका

18 फरवरी को होने वाले मिनी ऑक्शन के लिए तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत ने भी रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन नीलामी के लिए अंतिम लिस्ट में वह जगह नहीं बना सके। श्रीसंत पिछले महीने आयोजित हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौटे थे। दाएं हाथ के इस पेसर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर खुद को समझाने की कोशिश की है। केरल के इस तेज गेंदबाज का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। श्रीसंत भारत के लिए 27 टेस्टए 53 वनडे और 10 टी20 इंटरनैशनल मैच खेल चुके हैं। वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाबए कोच्चि टस्कर्स और राजस्थान रॉयल्स का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। आईपीएल के 14वें एडिशन के लिए प्लेयर ऑक्शन लिस्ट गुरुवार को घोषित की गई थी।

लगातार तीन सालबाहर रहना मुश्किल

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने कहा कि लगातार तीसरे साल इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी से बाहर रहने का फैसला बेहद मुश्किल था और उन्होंने राष्ट्रीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह निर्णय किया। आईपीएल की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी, जिसमें कुल 292 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इनमें रूट के हमवतन मोईन अली, जैसन रॉय और मार्क वुड भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, यह बेहद मुश्किल फैसला था। मैं किसी आईपीएल सत्र का हिस्सा बनने के लिए बेताब हूं और उम्मीद है कि फिर मैं कुछ सत्र तक इसका हिस्सा बना रहूंगा। चार मैचों की श्रृंखला में 1.0 से आगे चल रहा इंग्लैंड लार्ड्स में 18 से 22 जून के बीच होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल है।

13 सालों से हो रही थी अनदेखी

बांग्लादेश के दिग्गज विकेट कीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने इस साल के आईपीएल में ऑक्शन के लिए नामांकन ही नहीं कराया है। दरअसल वो आईपीएल की शुरुआत से ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन अब तक उनको एक भी फ्रेंचाइजी नहीं मिला। 13 सालों से निराश हो रहे रहीम ने इस बार किनारा कर लिया।

रहीम के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर को अगर देखें तो आश्चर्य होगा कि आखिर इस दिग्गज को कोई टीम में क्यों नहीं खिलाया। रहीम ने अब तक 71 टेस्ट, 221 वनडे और 86 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने टेस्ट में 7 शतक, 3 दोहरा शतक और 21 अर्धशतक की मदद से 4469 रन बनाये हैं। वहीं वनडे में 7 शतक और 39 अर्धशतक की मदद से 6266 रन बनाये हैं। टी-20 में रहीम ने 5 अर्धशतक की मदद से 1282 रन बनाये हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here