अन्तिम मुकाबले में भारत हारा, दक्षिण अफ्रीका का सीरीज पर कब्जा

0
243

लखनऊ।  दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने पांचवें और अंतिम वनडे में भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। अटल बिहारी वाजपेयी अन्तर्राष्ट्रीय इकाना स्टेडियम पर भारतीय टीम कप्तान मिताली राज के नाबाद 79 रन के बावजूद 188 रन पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में एनेके बोश (58) और मिगनोन डु प्रीज (57) के अर्धशतकों की बदौलत 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस सीरीज के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 12 महीने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला। सीरीज की शुरुआत में टीम का लय में नहीं होना स्वाभाविक था लेकिन सीरीज खत्म होने पर तय हो गया कि अगले साल की शुरुआत में विश्व कप में खिताब का दावेदार बनने के लिए टीम को काफी मेहनत करनी होगी। टीम को आक्रामक बल्लेबाजों की जरूरत है और गेंदबाजी भी चिंता का सबब है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्पिनर जूझते दिखे जबकि वे भारत का मजबूत पक्ष रहे हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टीम ने कप्तान सुने लुस (10) सहित तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट 27 रन के स्कोर तक ही गंवा दिए।

डु प्रीज और बोश ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 96 रन जोड़कर पारी को संभाला। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि इन दोनों को जल्दी-जल्दी पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 131 रन किया। इस समय टीम को जीत के लिए 13 ओवर में 58 रन की दरकार थी। बोश ने 70 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे जबकि डु प्रीज ने 100 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े। मारिजेन केप (नाबाद 36) और नेदिन डि क्लर्क (नाबाद 19) ने इसके बाद टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 58 रन की अटूट साझेदारी की।

भारत की ओर से बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने सिर्फ 10 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इससे पहले भारत ने 13वें ओवर में 53 रन के स्कोर तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मिताली ने पारी को संवारा। वहीं मिताली ने हरमनप्रीत कौर (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत पैर में जकड़न के कारण 31वें ओवर में रिटायर्ड हर्ट हुई। मिताली ने 104 गेंद में आठ चौके और एक छक्का मारा।

भारत ने सलामी बल्लेबाज प्रिया पूनिया (18) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिसके बाद शानदार फॉर्म में चल रही पूनम राउत (10) और स्मृति मंधाना (18) भी लगातार ओवरों में पवेलियन लौट गईं।

डायलन हेमलता (02) और सुषमा वर्मा (00) भी मिताली का साथ देने में नाकाम रहीं। अनुभवी बल्लेबाज मिताली ने 38वें ओवर में 78 गेंद में श्रृंखला का दूसरा और करियर का 55वां अर्धशतक पूरा किया। मिताली ने एक छोर संभाले रखा लेकिन झूलन गोस्वामी (05) और मोनिका पटेल (09) भी अधिक देर नहीं टिक सकीं।
पदार्पण कर रही सी प्रत्युषा भी दो रन बनाकर आउट हो गईं जिससे 47वें ओवर में टीम का स्कोर आठ विकेट पर 176 रन हो गया। मिताली हालांकि एक छोर पर अकेली रह गई और पूरी टीम 49.3 ओवर में सिमट गई।
दक्षिण अफ्रीका की ओर से नेदिन डि क्लर्क ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए। आफ स्पिनर नोंदुमिसो शंगासे (43 रन पर दो विकेट) और टुमी शेखुखुने (26 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि मारिजेन केप ने एक विकेट चटकाया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here