अश्विन का शतकीय पारी, भारत मजबूत, इंग्लैण्ड 53/3

0
275

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम की स्थिति काफी ज्यादा मजबूत हो गई है। आखिरी सेशन में भारतीय टीम 85.5 ओवरों में 286 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और इंग्लैंड को जीतने के लिए 482 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैण्ड के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने आज तीसरे सेशन में धुआंधार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। अश्चिन ने 148 गेंदों पर 14 चौके और 1 छक्के की मदद से 106 रन की शानदार पारी खेली। वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी 149 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 62 रन बनाये।

वहीं खेल खत्म होने तक दूसरी इंवनिंग में इंग्लैण्ड ने भारत के लिये लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिये थे। इंग्लैण्ड की ओर से रोरी बर्न्स ने सर्वाधिक 25, डैनियल लॉरेंस ने 19, डोमिनिक सिबली ने 3 और जो रूट ने 2 रन बनाये। जैक लीच शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने दो तथा आर. अश्विन ने एक विकेट लिया।

भारतीय टीम ने पहले सेशन में 30 ओवरों में 102 रन बनाए और 5 बड़े विकेट गंवाए। इस बीच भारत की शुरुआत तीसरे दिन काफी ज्यादा खराब रही और कल नाबाद लौटे दोनों बल्लेबाज रोहित शर्मा (26) एवं चेतेश्वर पुजारा (7) बिना कोई रन जोड़े आउट हो गए। ऋषभ पंत (8) को ऊपर बल्लेबाजी करने का मौका मिला, लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली ने एक छोर संभाले रखा और इस बीच भारत की लीड के 300 के पार लेकर गए। अजिंक्य रहाणे (10) और अक्षर पटेल (7) भी कुछ खास योगदान नहीं दे पाए। हालांकि रविचंद्रन अश्विन ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया और कोहली का अच्छा साथ दिया। लंच तक कोहली (38*) और अश्विन (34*) नाबाद रहें। दोनों ने मिलकर अभी तक 50 रन जोड़ लिए हैं और भारत की लीड को 351 रनों तक पहुंचा दिया।
दूसरे सेशन में 25 ओवर में भारत ने 64 रन बनाए और दो विकेट गंवाए। विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे सत्र में भी उसी तरह बल्लेबाजी करना जारी रखा जिस तरह वो पहले सेशन में खेल रहे थे। इस बीच कोहली ने अपने करियर का 25वां और अश्विन ने 12वां अर्धशतक भी पूरा किया। दोनों ने 96 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 200 के पार लेकर गए। 202 के स्कोर पर कोहली (62 रन, 7 चौके) के रूप में भारत का सातवां विकेट गिरा। अश्विन ने चौका लगाते हुए भारत की बढ़त को 400 के पार लेकर गए। मोइन अली ने 210 के स्कोर पर कुलदीप यादव (3) का भी विकेट चटकाया। अश्विन (68* रन, 9 चौके) ने चायकाल तक भारत का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया।
रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा ने आखिरी सेशन में तेजी से रन बनाने का प्रयास किया और इस बीच बड़ा शॉट खेलते हुए इशांत शर्मा 7 रन बनाकर 237 के स्कोर पर आउट हो गए। अश्विन ने लेकिन शानदार बल्लेबाजी करना जारी रखा और अपने करियर का 5वां शतक लगाया। इस बीच उन्होंने मोहम्मद सिराज (16*) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए भारत के स्कोर को 286 तक पहुंचाया। अश्विन आखिरी विकेट के रूप में 286 के स्कोर पर आउट हुए। इंग्लैंड के लिए जैक लीच और मोइन अली ने सबसे ज्यादा 4-4 विकेट लिए और ओली स्टोन को एक विकेट मिला।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here