लखनऊ: आगामी 25 से 27 मार्च तक इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) तीन दिवसीय ‘इंडिया सोलर’ का 8वां संस्कंरण व ‘ई-व्हीकल एक्सपो’ का दूसरा संस्करण आयोजित करेगा। राजधानी के गोमतीनगर स्थित आईआईए भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में देश की कई बड़ी कंपनियों के 100 स्टॉल लग रहे हैं। इसी को लेकर बुधवार को राजधानी के हजरतगंज स्थित एक होटल में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। आईआईए के राष्ट्रीय महासचिव दिनेश गोयल, आईआईए के डिवीजनल चेयरमैन और इंडिया सोलर व ई-व्हीकल एक्सपो के संयोजक अवधेश अग्रवाल, आईआईए के राष्ट्रीय सचिव सूर्य प्रकाश हवेलिया और बरेली चैप्टर के वरिष्ठ सदस्य व उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी। बता दें कि इंडिया सोलर एक्सपो के आयोजन में यूपीनेडा सह-आयोजक के रूप में इस एक्सपो को सफल बनाने में जुड़ा हुआ है।

आईआईए के राष्ट्रीय महासचिव दिनेश गोयल ने प्रेस वार्ता में बताया कि आज दौर सौर ऊर्जा और ई-व्हीकल का है, जिससे न सिर्फ पर्यावरण को लाभ मिलेगा बल्कि बिजली की खपत और विदेशों से खरीदे जाने वाले क्रूड ऑयल से भी राहत मिलेगा। उन्होंने बताया कि इंडिया सोलर और ई-व्हीकल एक्सपो में युवाओं के लिए बहुत कुछ है। तीन दिवसीय सोलर एक्सपो व ई-व्हीकल एक्सपो में 100 स्टॉल की बुकिंग हो चुकी है, जिसमें अभी 10-15 स्टॉल और लगवाने की कोशिश की जा रही है। सिडबी, पीएनबी और बहुत सारे बैंकों ने इस एक्सपो को स्पॉन्सर किया है।

राष्ट्रीय महासचिव दिनेश गोयल ने बताया कि इस एक्सपो में जो उद्योग के कार्यक्षेत्र से हैं, ट्रेनी हैं या जो खरीददार हैं, जो सेमिनार में खरीददारी करते हैं तो उनको बैंक से क्या फायदा मिल सकता है इसके बारे में बैंक वाले बताएंगे। इसके लिए 26 मार्च को ‘ई-व्हीकल एक्सपो’ का एक दिवसीय सेमिनार रखा गया है। इससे एक्सपो में आने वाले सभी लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसका मुख्य उद्देश्य सोलर एवं ई-व्हीकल के क्षेत्र में बड़ी कंपनियों द्वारा वेंडर डेवलपमेंट तथा डीलरशिप की जानकारी दिया जाना है। इससे नए उद्यमियों को लाभ मिलेगा और रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे, क्योंकि इसमें सोलर प्रोडक्ट और ई-व्हीकल बनाने वाली देश की सभी नामी कंपनियों के स्टॉल लगेंगे। उन्होंने बताया कि ये हमारे लिए एक बड़ा मौका है खुद के लिए जॉब क्रिएट करने का और दूसरों के लिए भी करने का। दिनेश गोयल ने ये भी बताया कि इस आयोजन की पूरी जानकारी एक्सपो की वेबसाइट www.indiasolarexpo.org और www.evehicleexpo.in पर मौजूद है।

Spread the news