Exit Poll 2021: पश्चिम बंगाल में फिर टीएमसी सरकार, बीजेपी को बड़ी सफलता

0
370
Exit Poll

नई दिल्ली। पांच राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के आज आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के बाद सबकी निगाहें एग्जिट पोल पर टिक गई है। एग्जिट पोल में बीजेपी को सकून और झटका देने वाली दोनों बात सामने आ रही है। असम में जहां एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही वहीं पश्चिम बंगाल में भाजपा के लाख प्रयासों के बावजूद भी ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी की फिर वापसी के आसार नजर आ रहे हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक टीएमसी बंगाल में 152 से 165 सीटें जीत रही है, जबकि बीजेपी की झोली में 109 से 121 सीटें आने की उम्मीद है। इसके साथ ही कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 14 से 25 सीटें हासिल करने में सफलता मिल सकती है।

बीजेपी को मिल रही बड़ी बढ़त

गौरतलब है कि पिछली बार वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी का वोट शेयर 44.9 फीसदी था। बीजेपी का वोट 10.2 फीसदी थी। वहीं कांग्रेस लेफ्ट गठबंध का वोट शेयरिंग 37.9 फीसदी था तथा अन्य को 7 फीसदी वोट शेयर मिला था। लेकिन इस बार बंगाल चुनाव 2021 में एग्जिट पोल के मुताबिक टीएमसी को 42.1 फीसदी वोट मिला है। इस बार टीएमसी को 2.6 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हुआ है। जबकि बीजेपी के खाते में इस बार 39.9 फीसदी वोट शेयर आ रहा है। ऐसे में बीजेपी को 30 फीसदी वोट शेयर का फायदा होता नजर आ रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में बढ़ा लॉकडाउन का दायरा, अब तीन दिन रहेगी पाबंदी

कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को बड़ा झटका

एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस—लेफ्ट गबंधन के खाते में 15.4 फीसदी वोट शेयर गया है। इसके चलते उसे 23.8 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हो रहा है। इसी तरह अन्य के खाते में सिर्फ 3.3 फीसदी वोट शेयर आया है और उसे 3.6 फीसदी वोट शेयर का नुकसान हो रहा है। बता दें कि राज्य की 292 विधानसभा सीटों के लिए पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव संपन्न कराया गया है।

इसे भी पढ़ें: अस्पताल में बेड नहीं, श्मशान में बेटिंग, फिर भी कोरोना नहीं है!

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें