कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीन विदेश भेजे जाने पर बीजेपी ने दी यह सफाई

0
228
sambit patra

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर सियासत जारी है। विपक्ष केंद्र सरकार (central government) पर वैक्सीन सप्लाई को रोकने का आरोप लगाकर हमलावर बना हुआ है। वहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने यह भी आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के चलते भारत बायोटेक ने दिल्ली को 67 लाख कोवैक्सीन देने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही गैर बीजेपी शासित राज्य लगातार वैक्सीन न देने का आरोप लगा रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से भले ही यह दावा किया जा रहा हो कि देश में टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है, जबकि सच यह है कि वैक्सीन की कमी के चलते कई टीका केंद्र बंद पड़े हैं।

विपक्ष के इन आरोपों पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने जवाब देते हुए कहा है कि राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी की तरफ से वैक्सीन के मसले पर जनता को गुमराह किया जा रहा है। वैक्सीन को विदेश भेजे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि 11 मई, 2021 तक करीब 6.63 करोड़ वैक्सीन के डोज भारत से बाहर भेजे गए थे। इसमें 1 करोड़ 7 लाख वैक्सीन मदद के तौर पर भेजा गया है। साथ ही 84 प्रतिशत वैक्सीन लायबेलिटी के तौर पर भेजी गई है। यह करना जरूरी था, चाहे जिसकी सरकार होती ऐसा करना ही पड़ता।

इसे भी पढ़ें: तीन दिन से अंधेरे में डूबा है गांव, गुमराह करने में लगा है पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम

उन्होंने कहा कि देश के पड़ोसी 7 राष्ट्रों को हमने 78.5 लाख वैक्सीन की डोज मदद के तौर पर दी है। वहीं बाकी 2 लाख डोज यूएन की पीस कीपिंग फोर्स को दिए हैं। ऐसा इसलिए दिया गया है क्योंकि 6,000 से ज्यादा हमारे देश के जवान अलग-अलग देशों में पीस कीपिंग के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत में वैक्सीन तैयार करने वाली 2 कंपनियों ने पहले से ही देश के बाहर से रॉ-मैटेरियल लिया था। उस समय करार हुआ था कि इससे जब वैक्सीन तैयार होगी तो उसमें से कुछ वैक्सीन उन देशों को भी दिया जाएगा। ये कामर्शियल लायबिलिटी है। गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में सबसे अधिक 4,205 लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 2,54,197 पर पहुंच गई है। वहीं संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,33,40,938 हो गई।

इसे भी पढ़ें: सपा सांसद आजम खान की हालत गंभीर, कोरोना से हैं पीड़ित

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here