सांप का खून पीने से परहेज करें ब्रिटिश सैनिक, इस खतरे के चलते जारी हुई चेतावनी

0
208
British soldier

लंदन। विषम परिस्थितियों में खुद को जिंदा रखने के लिए कोबरा जैसे जहरीले सांपों का खून पीने और जिंदा बिच्छुओं को निवाला बनाने वाले सैनिकों के लिए चेतावनी जारी किया गया है। पशुओं के हित के लिए काम करने वाली संस्‍था पेटा ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर चेताया है कि कोरोना वायरस के खतरे के चलते इस तरह की प्रथा से सांपों और अन्‍य जीवों में कोविड-19 जैसे वायरस और जानवरों से इंसान के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। बता दें कि हर वर्ष थाइलैंड में होने वाले कोबरा गोल्ड मिलिट्री ड्रिल में दुनियाभर से सैनिक हिस्सा लेने आते हैं। इस दौरान ये सैनिक विषम परिस्थितियों में खुद को जिंदा रखने के लिए जिंदा जानवरों का शिकार करने और उन्हें कच्चा खा जाने का अभ्यास करते हैं।

British soldier

बीमारियों का है खतरा

इस अभ्यास के दौरान सैनिक जहरीले सांपों का खून पीते हैं, बिच्‍छू या छिपकली को जहरीले जीव को जिंदा खाने का अभ्‍यास करते हैं। ऐसे में पेटा ने चेतावनी जारी की है कि सांप का खून पीने या उन्‍हें जिंदा खाने से कोरोना जैसी महामारी या पशुओं से संबंधित बीमारियां इंसानों के शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। पेटा ने कहा है ऐसा करने से एक और महामारी फैल सकती है। गौरतलब है कि गत वर्ष आयोजित कोबरा गोल्‍ड मिलिट्री ड्रिल में अमेरिकी सैनिकों को छिपकली और बिच्‍छू की खाल उतारते और उन्‍हें जिंदा खाते हुए देखा गया था। इतना ही नहीं ड्रिल की ऐसी फोटो सामने आई थी जिसमें सांप को मारकर उसके सिर से निकलते हुए खून को सैनिकों ने आपस में बांटकर पीते हुए देखे गए थे। इस तरह की तस्‍वीरों के वायरल होने पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया भी दी थी।

British soldier

पशुओं से फैल रही हैं 75 प्रतिशत बीमारियां

इसी कड़ी में पेटा ने अमेरिकी सीडीसी का हवाला देते हुए कहा कि 75 प्रतिशत बीमारियां पशुओं के जरिए इंसानों में फैल रही हैं। एक अनुमान के अनुसार वर्ष 1970 के दशक से अब तक तीन दर्जन संक्रामक बीमारियां पशुओं के आवास में छेड़छाड़ की वजह से इंसानों में फैलीं हैं। इन बीमारियों में सार्स, मर्स, इबोला, बर्ड फ्लू, स्‍वाइन फ्लू और जीका वायरस आदि जैसे शामिल हैं। वहीं वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस भी चमगादड़ की वजह से फैला है।

इसे भी पढ़ें: नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मी ने लड़की को किया KISS, वीडियो वायरल होने पर हुआ सस्पेंड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here