Biparjoy Cyclone: तूफान अक्सर अपने पीछे तबाही छोड़ जाता है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone) ने गुजरात में जमकर तबाही मचाई है। हालांकि यहां तबाही मचाने के बाद बिपरजॉय तूफान राजस्थान में एंट्री ले चुका है। तमाम तैयारियों के बीच तूफान (Biparjoy Cyclone) का गुजरात के कई हिस्सों में व्यापक असर अभी भी देखा जा रहा है। कच्छ से लेकर द्वारका तक कई इलाकों में भारी तबाही हुई है। भारी बारिश और तेज हवा के चलते कई जगहों पर पेड़ गिरे पड़े हैं। करीब 300 बिजली के खंभे उखड़ गए हैं, जिसके चलते 900 से ज्यादा गांवों में बिजली की समस्या पैदा हो गई है। तूफानी हवाओं के चलते विजिबिलिटी जीरो हो गई है।

बारिश और उफान के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। कई इमारतों के अंदर पानी भर गया है। ऐसे में लोगों को घरों से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, अब तक करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। वहीं कई जिंदगियां अब भी बाढ़ में फंसी हुई हैं, उन्हें बचाने के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें सर्च ऑपरेशन चलाकर बचाने में लगी हैं।

इसे भी पढ़ें: दस दिन से बैठकें जारी, रफू-तुरपायी के बाद भी छेद ही छेद

गौरतलब है तूफान (Biparjoy Cyclone) के चलते बुधवार शाम से हो रही भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया है। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन में भी काफी दिक्कत हो रही है। विषम परिस्थितियों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें जुटी हुई है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही हैं। तूफानी बारिश के चलते कई कच्चे घरों की छत ढह गई है। वहीं पेड़ों के गिरने से कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। कई इलाकों में काफी नुकसान होने की बात सामने आ रही है। बाढ़ आने की वजह से लोगों को काफी परेशानियां हो रही हैं। तूफान से सबसे ज्यादा तबाही निचले इलाकों में हुई है। बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने से लोगों को घर छोड़कर जाना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: नगर आयुक्त ने जाना नालों की सफाई का हाल

Spread the news