Ayodhya News: धर्म नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। राम मंदिर (Ram temple) का निर्माण लंबी लड़ाई लड़ने और सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद शुरू हुआ, जो अब लगभग मूर्त रूप लेता दिखाई दे रहा है। वहीं इस मंदिर के निर्माण के दौरान जब जमीन की खुदाई की गई है तो वहां पर कई प्राचीन मूर्तियां मिली हैं। खुदाई के दौरान राम मंदिर के कई और अवशेष मिले हैं, जिन्हें मंदिर प्रांगण में ही संभाल कर रखा गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (shri ram janmabhoomi teerth kshetra) के महासचिव और विश्व हिंदू परिषद के नेता चंपत राय (Champat Rai) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से मिली मूर्तियों की तस्वीर को पोस्ट करके यह जानकारी दी है।

बता दें कि चंपत राय (Champat Rai) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जो तस्वीर शेयर की है उसमें सनातन से जुड़ी कई निशानियां शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने पोस्ट में तस्वीर के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी दी है। उन्होंने लिखा है कि राम जन्मभूमि की खुदाई में कई प्रचीन मंदिर व धार्मिक प्रतीक के अवशेष मिले हैं। इन अवशेषों में अनेक मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं। बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भगवान श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर रामलला का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है। मंदिर का निर्माण चरणों में हो रहा है, जिसमें सबसे पहले निचली मंदिर का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। इसी वर्ष दिसंबर तक रामलला मंदिर के सबसे निचले तल का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: आजम खान के ठिकानों पर आयकर विभाग का रेड

इसके पूरे हो जाने पर जनवरी, 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे और धूमधाम के साथ रामलला को विराजमान किया जाएगा। इसके बाद दो और चरणों में मंदिर का निर्माण पूरा होगा, जिसमें पहली मंजिल का काम दिसंबर, 2024 तक और दूसरी मंजिल का काम दिसंबर 2025 तक पूरा किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक भक्तों को रामलला मंदिर के अंदर ही दर्शन का सौभाग्य मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: मिट्टी का प्रभाव

Spread the news