Amarnath Yatra Cloudburst: जम्मू कश्मीर में अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) के पास बादल फटाने (Cloud Burst) से बड़ा हादसा हो गया है। इस हादसे में 16 लोगों की मौत की खबर है, जिसमें तीन महिलाएं और दो पुरुष बताए जा रहे हैं। वहीं कई लोगों के घायल होने की बात सामने आ रही है। राहत व बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ (NDRF), एसडीआरपी (SDRF) और अन्य सहयोगी एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। मौके पर युद्ध स्तर पर राहत व बचाव का कार्य जारी है। हादसे में तीर्थयात्रियों के कई टेंटों को भी नुकसान हुआ है। जानकारी मिल रही है कि शुकवार की शाम करीब 5:30 बजे बादल फटा है। 30 से 40 लोगों के बह जाने की बात सामने आ रही है। सभी की तलाश जारी है, जिसमें से छह लोगों को अब तक बचाया जा चुका है।

आईजीपी कश्मीर के अनुसार अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कुछ लंगर और तंबू बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। इस हादसे में कुछ लोगों की मौत की सूचना है। पुलिस, एनडीआरएफ और एसएफ की ओर से बचाव अभियान जारी है। घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है और स्थिति नियंत्रण में है। वहीं हादसे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आयी बाढ़ के संबंध में मैंने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात कर यथा स्थिति की जानकारी ली है। एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य अभियान में जुटे हैं। इस समय लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।

Amarnath Yatra Badal Fata

पहलगाम संयुक्त पुलिस नियंत्रण कक्ष की तरफ से जानकारी दी गई है कि अमरनाथ गुफा के निचले इलाकों में शाम करीब 5.30 बजे बादल फटने की सूचना मिली थी। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियों की तरफ से बचाव कार्य जारी है। ITBP की की तरफ से जानकारी दी गई कि बचाव दल काम पर हैं। ITBP की टीमें अन्य एजेंसियों के साथ बचाव अभियान में जुटी हुई हैं। अचानक से आई बाढ़ में कुछ लोगों के बहने की खबर है। वहीं सैलाब से कई लोगों को बचाया भी गया है। गौरतलब है कि यहां काफी समय से लगातार बारिश जारी है। इसी बीच आज शाम बादल फट गया। अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से सैलाब तीर्थयात्रियों के टेंटों के बीच से निकला।

इसे भी पढ़ें: बाढ़ से निपटने के लिए किया मॉकड्रिल

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पिछले दो वर्षों से निलंबित थी। यह यात्रा इस वर्ष गत 30 जून से शुरू हुई है। 43 दिवसीय यह यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी। इस वर्ष करीब तीन लाख तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा में शामिल हुए हैं। इस यात्रा में अब तक 65,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी (Baba Barfani) के दर्शन कर चुके हैं। खराब मौसम के चलते यात्रा को बीच में 2 से 3 दिन तक रोकना भी पड़ा।

इसे भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को मारी गोली

Spread the news