Aligarh Name Change: उत्तर प्रदेश के एक और जिले का नाम जल्द बदलने वाला है। इस बार अपने तालों को लेकर अलग पहचान रखने वाले अलीगढ़ जिले का नाम बदलने को मंजूरी मिल गई है। नगर निगम से अलीगढ़ जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पास हो गया है। अब इस प्रस्ताव पर प्रशासन की मुहर लगने का इंतजार है। अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने मंगलवार को बताया कि बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसका सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया।

उन्होंने बताया कि अब इस प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। उन्होंने बताया कि यह मांग लंबे समय से लंबित चल रही थी। ज्ञात हो कि तालानगरी अलीगढ़ का नाम बदलने का ये प्रस्ताव बीजेपी पार्षद संजय पंडित के सुझाव पर पास किया गया है। हालांकि नगर निगम की बैठक में नाम बदलने को लेकर काफी हंगामा भी हुआ।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में पोलिंग बूथों पर उमड़े मतदाता

हंगामे के बीच बीजेपी पार्षद संजय पंडित ने जिले का नया नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव दिया गया। इससे पहले भी अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग की गई थी। इससे पहले भी बीजेपी नेता नाम बदलने की मांग करते रहे हैं। गौरतलब है कि अलीगढ़ जिला उत्तर प्रदेश का एक अहम व्यापारिक केंद्र है। अलगढ़ का ताला पूरी दुनिया में मशहूर है। अलीगढ़ के बने ताले दुनिया भर में निर्यात किये जाते हैं। इसके साथ ही अलीगढ़ अपने पीतल के हार्डवेयर और मूर्तिकला के लिए जाना जाता है। इसी तरह अलीगढ़ अमुस्लिम यूनिवर्सिटी भी देश का एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र है।

इसे भी पढ़ें: बोनस के साथ राज्य कर्मचारियों का डीए भी 4 फीसदी बढ़ाया

Spread the news