Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप इतना तेज था कि पूरा शहर हिल गया, इसमें अब तक 255 लोगों की मौत की खबर है। बताया जा रहा है कि अभी यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है, ऐसे में बड़े नुकसान का अनुमान है।

अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के अनुसार देश में भूकंप की तीव्रता के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हुए हैं और इसके मलबे में दबने से कम से कम 255 लोगों की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया है और मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ने का अनुमान है। बता दें कि गत वर्ष ही दो दशक चले लंबे युद्ध से मुक्ति पाने वाले अफगानिस्तान पर यह दूसरा बड़ा संकट आ गया है। अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी बख्तार के मुताबिक भूकंप में 255 लोगों की मौत हुई है। एजेंसी का कहना है कि राहत और बचाव के लिए मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: जिन पर भी चला बुलडोजर वे अवैध निर्माण थे

न्यूज एजेंसी के डायरेक्टर अब्दुल वाहिद रयान ने ट्विटर कर जानकारी दी है कि करीब 90 मकान पक्तिका में ध्वस्त हुए हैं। इन मकानों के मलबे में बड़ी संख्या में लोगों के दबे होने की आशंका है। सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे वीडियोज में देखा जा रहा है कि पाकिस्तान से सटे पक्तिका प्रांत से प्रभावित लोगों को हेलिकॉप्टर के माध्यम से निकाला जा रहा है। तालिबान सरकार के उप-प्रवक्ता बिलाल करीमी ने बताया है कि भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के 4 जिलों को प्रभावित किया है। इस आपदा में सैकड़ों लोगों के मरने और घायल होने की आशंका है। भयानक आपदा के चलते दर्जनों मकान तबाह हो गए हैं।

इसके अलावा उन्होंने सभी एजेंसियों से अपील करते हैं कहा कि वे तत्काल अपनी टीमों को आपदा प्रभावित इलाकों में भेजें और पीड़ितों की मदद करें। अफगानिस्तान के पड़ोसी देश पाकिस्तान के मौसम विभाग का अनुमान है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी। खबर है कि भूकंप के ये झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लमाबाद समेत कई शहरों में महसूस किए गए हैं। यूरोपीय एजेंसी EMSC के मुताबिक भूकंप के ये झटके 500 किलोमीटर के दायरे में महसूस किए गए हैं। इसमें भारत के भी कुछ हिस्सों के शामिल होने की भी बात हो रही है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में महसूस हुए थे भूकंप के झटके

Spread the news