कॉकटेल के बाद अब अस्पताल से 50 डोज कोविशील्ड वैक्‍सीन गायब

0
323
covishield

सिद्धार्थनगर। वेक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश का सिद्धार्थनगर जिला नया इतिहास रचने जा रहा है। जनपद के बढ़नी क्षेत्र के औदहीं कला गांव में 20 लोगों को कोविशील्ड की जगह दूसरी डोज को-वैक्सीन लगाने के मामले में अब एक और नया मोड़ आ गया है। मामले की जांच कर रही टीम को बढ़नी पीएचसी से कोविशील्ड के 50 डोज गायब मिली है। 28 दिन बीत जाने के बावजूद भी गायब डोज का पता नहीं चल सका है। जांच टीम ने इस मामले में आईओ शशि सिंह को दोषी मानते हुए डोज के मूल्य की रिकवरी का आदेश दिया है। वहीं शशि सिंह ने इसके लिए प्रभारी अधीक्षक डॉ. शिवेष्ट पटेल (अब स्थानांतरण) को जिम्मेदार बता रहे हैं।

सिद्धार्थनगर के बढ़नी पीएचसी ने बीते 14 मई को ब्लॉक क्षेत्र के औदही कला गांव में टीकाकरण सत्र में लाभार्थियों को को-वैक्सीन लगाने के लिए भेजा था। इस दौरान घोर लापरवाही बरतते हुए 20 लोगों को दूसरी डोज कोविशील्ड लगने की जगह को-वैक्सीन लगा दी गई। इस मामले का खुलासा होने के बाद जिले में हलचल मच गई। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने आनन-फानन में डिप्टी सीएमओ डॉ. डीके चौधरी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सौरभ चतुर्वेदी की दो सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर प्रकरण की जांच कराई।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus: हल्दी की रस्म के लिए दूल्हे ने निकाला नायाब जुगाड़

वहीं इस मामले में दोषी मानते हुए प्रभारी अधीक्षक डॉ. शिवेष्ट पटेल का ट्रांसफर और एएनएम कमलावती को सस्पेंड कर दिया गया है। लेकिन अब जांच टीम के सामने वैक्सीन चोरी होने की नई कहानी आ गई है। जांच टीम ने पाया है कि बढ़नी पीएचसी पर कोविशील्ड की 50 डोज वायल खुलने के बाद न तो सत्र स्थल पहुंच सका और न ही वापस कोल्ड चेन में पहुंचाया गया।

सूत्रों की मानें तो डोज की जानकारी आईओ को रखनी थी। यह लापरवाही का बड़ा मामला है। जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में आईओ से वैक्सीन डोज के मूल्य की रिकवरी की संस्तुति की है। सीएमओ ने आईओ शांति सिंह पर डोज गायब करने का हवाला देते हुए कोविशील्ड के मूल्य 75 सौ रुपये के हिसाब से रिकवरी का आदेश जारी कर दिया है। वहीं आईओ शशि सिंह ने सफाइ्र देते हुए कहा है कि वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर राजुकमार के कोरोना से संक्रमित हो जाने पर मुझे जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि गलत वैक्सीन लगने की बात सामने आने पर 19 मई को वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर राजकुमार के सहयोगी विनय ने चाबी लेकर पांच वायल कोविशील्ड की गायब कर दी है। इस मामले में उन्हें बलि का बकरा बनाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: युवक को सुअरों ने बनाया निवाला

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें