पं. माधवराव सप्रे पर केंद्रित ‘मीडिया विमर्श’ के विशेषांक का लोकार्पण 19 जून को

0
358
150th Birth Anniversary of Pt. Madhavrao Sapre

नई दिल्ली: प्रखर चिंतक, साहित्यकार, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकमान्य तिलक के विचारों को हिंदी जगत में व्यापकता देने वाले पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र तथा भारतीय जन संचार संस्थान द्वारा पूरे देश में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

इस कड़ी में पहला कार्यक्रम सप्रे जी के जन्म स्थान दमोह (म.प्र.) जिले के पथरिया गांव में 19 जून को आयोजित होगा। समारोह में भारत के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल तथा सप्रे संग्रहालय, भोपाल के संस्थापक पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सप्रे जी के अवदान पर केंद्रित एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: ‘बच्चे हैं अनमोल’ जागरूकता अभियान की शुरुआत की

19 जून को ही ‘‘माधवराव सप्रे और राष्ट्रीय पुनर्जागरण’’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष रामबहादुर राय करेंगे। वेबिनार में वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता, जगदीश उपासने, विश्वनाथ सचदेव, इंदिरा गांधी कला केंद्र के सदस्य सचिव डाॅ. सच्चिदानंद जोशी, भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं माधवराव सप्रे जी के पौत्र डाॅ. अशोक सप्रे भी अपने विचार व्यक्त करेंगे।

इस अवसर पर महत्वपूर्ण वैचारिक पत्रिका ‘‘मीडिया विमर्श’’ के माधवराव सप्रे पर कें​द्रित विशेषांक का लोकार्पण किया जायेगा। पत्रिका का संपादन डाॅ. सच्चिदानंद जोशी ने किया है। सप्रे जी की 150 जयंती पर रायपुर, भोपाल, वाराणसी, चेन्नई, नागपुर सहित देश के विभिन्न शहरों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस श्रृंखला में एक भव्य कार्यक्रम अगले वर्ष 23 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित होगा।

इसे भी पढ़ें: गडकरी से मिले संजय दत्त, बढ़ी सियासी हलचल

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें