UP News: बारिश कम हो ज्यादा। सूखा पड़े या बाढ़ आए। आप चिंता मत करें। सरकार संकट की हर घडी में आपके साथ रही है। और रहेगी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसानों को यह भरोसा गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया था। इस पर तेजी से अमल भी हो रहा है। दरअसल किसानों का हित योगी सरकार की प्राथमिकता रही है।

पीएम फसल बीमा योजना की डेट बढ़ाई

इस क्रम में किसानों के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा की तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त तक की गई थी ताकि अधिकाधिक किसान जरूरत पड़ने पर इससे लाभान्वित हो सकें। कम समय में तैयार होने वाली मूंग और उड़द के मिनीकिट भी दे रही योगी सरकार। इसके साथ ही कम बारिश वाले 14 जिलों में बीजों के मिनीकिट वितरण के भी निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: हिंदी साहित्य के मौन साधक

संबंधित जिलों के किसानों को अरहर, उड़द और मूंग आदि के बीजों के मिनीकिट बांटे जा रहे हैं। ताकि किसान कम अवधि वाली दूसरी फसलों से अपनी क्षति की भरपाई कर सकें। इसके लिए लगभग डेढ़ लाख मिनीकिट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके माध्यम से लगभग 5800 कुंतल बीज नि:शुल्क वितरित किया जाएंगे। यह पहली बार नहीं है। योगी 01 की पहली कैबिनेट से लघु सीमांत किसानों की कर्जमाफी से जो सिलसिला शुरू हुआ वह योगी 02 में भी उसी शिद्दत से जारी है। रिकॉर्ड गन्ना मूल्य का भुगतान, एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर धान और गेंहू की रिकॉर्ड खरीद। तय समय पर भुगतान इसके प्रमाण हैं।

कम वर्षा वाले जिले

झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, चंदौली, मिर्जापुर, कौशांबी और पीलीभीत।

इसे भी पढ़ें: राजभर ने बीजेपी प्रत्याशी दारा सिंह चौहान के लिए घोसी से संभाली कमान

Spread the news