Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का 7 व 8 जुलाई के काशी दौरा प्रस्तावित है। इसके पूर्व मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) वाराणसी पहुंचे और जनसभा स्थल वाजिदपुर का निरीक्षण किया। योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि जी 20 कार्यक्रम के दौरान शहर में की गई विद्युत सजावट की भांति प्रधानमंत्री के आगमन पर लाइटिंग से सजावट की जाय। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने श्रावण मास के पहले दिन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath Temple) और काल भैरव (Kaal Bhairav) का दर्शन किया।

मुख्यमंत्री का आमजन की सुविधाओं पर रहा जोर

सावन के पहले दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) काशी पहुंचे। बाबतपुर हवाई अड्डे से सीधे वे प्रधानमंत्री के प्रस्तावित जनसभा स्थल वाजिदपुर पहुंचे। सभा स्थल का निरीक्षण करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। सभी को श्रावण मास की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि श्रावण मास में ही प्रधानमंत्री का आगमन वाराणसी हो रहा है। सीएम ने शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि आगामी दो दिनों तक “प्लास्टिक मुक्त काशी” का अभियान चलाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, विकास प्राधिकरण व एनएचएआई के अभियंताओं को आदेश दिया कि युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के साथ ही श्रावण मास के दौरान वाराणसी में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए। कार्यक्रम में अन्य जनपदों से आने वाले लाभार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा का विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया।

कार्यक्रम स्थल पर खुले न हों विद्युत के तार

मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग, एवं फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा मानकों का हर हालत में पालन सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री ने हिदायत दिया कि बरसात में कार्यक्रम स्थल पर कोई विद्युत तार खुला न हो, नए तारों को लगाया जाए।

इसे भी पढ़ें: परिवहन निगम में संविदा पर होंगी नियुक्तियां

तत्काल अतिक्रमण हटाने का भी दिया निर्देश

सीएम ने पुलिस के आलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यातायात व्यवस्था को पूरी तरह व्यवस्थित बनाए रखा जाय। रूट डायवर्जन की सूचना जनता को समय से उपलब्ध करा दी जाय, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। गोवंश एवं आवारा पशु सड़कों पर छुट्टा घूमते न दिखाई दे। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए जाने हेतु सड़कों पर अतिक्रमण न होने देने की अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि जहां कहीं भी अतिक्रमण हो, उसे तत्काल हटा दिया जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप काशी की छवि दिखनी चाहिए। बैठक में कमिश्नर एवं पुलिस के अधिकारी ने डिजिटल प्रेजेंटेशन कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से संबंधित किए गए अब तक की तैयारियों का विस्तार से जानकारी दी।

श्रावण मास के पहले दिन किया बाबा का दर्शन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रावण मास के पहले दिन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव का दर्शन किया। इसके पहले जून में काशी पहुंचे मुख्यमंत्री ने तीनों बार भी दर्शन-पूजन किया था।

इसे भी पढ़ें: सावन के पहले दिन सीएम योगी के किया रुद्राभिषेक व हवन

Spread the news