Uttarkashi Tunnel Updates: उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित सिल्क्यारा में टनल की ड्रिलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। मजदूरों को बाहर निकालने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन ख़त्म होने के बाद टनल से निकलने वाले सभी श्रमिकों को चिन्याली सौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया जाएगा। यहां मजूदरों के इलाज के लिए दवा-ऑक्सीजन समेत सभी जरूरी चीजों का प्रबंध कर लिया गया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी के लिए एक-एक बेड रिजर्व किया गया है। सभी पर मॉनिटर लगाने के साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर के इंतज़ाम आदि पूरे कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि मजदूरों के इलाज में किसी भी प्रकार की दवाइयों-इंजेक्शन की कमी न हो, इसके लिए पूरा सस्टॉक जमा कर लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, टनल के बाहर 15 चिकित्सकों का एक दल तैनात किया गया है। इसके साथ ही मजदूरों को तात्कालिक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नियंत्रण कक्ष में भी आठ बिस्तरों का चिकित्सालय तैयार किया गया है। मजदूरों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने के लिए मौके पर एंबुलेंस और एक हैलीकॉप्टर भी तैयार रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: टनल में फंसे मजदूरों को अब रैट माइनिंग का सहारा

बताया जा रहा है बाहर निकालते ही सभी मजदूरों को सीधे चिन्याली सौड़ सामुदायिक केंद्र ले जाया जाएगा, जिसकी तैयारी कर ली गई है। वहीं एनडीआरएफ की तरफ से बचाव की ब्रीफिंग हो गई है। टनल में फंसे सभी 41 मजदूरों को एनडीआरएफ के जवान ही बाहर निकाल रहे हैं। टनल के बाहर मजदूरों का प्राथमिक उपचार शुरू कर दिया गया है। इसके लिए टनल के बाहर बनाए गए अस्थायी अस्पताल में आठ बेड लगाए गए हैं। वहीं हादसे वाली जगह से करीब चार किलोमीटर दूर हेलिपैड बनाया गया है। जहां से जरूरत पड़ने पर श्रमिकों को एयरलिफ्ट करके एम्स पहुंचाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:बिहार: हिंदू त्योहारों की छुट्टियों को कम कर ईद-बकरीद पर 3 दिन अवकाश

Spread the news