सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबले कल से

0
60
Sardar Patel Stadium, Ahmedabad

लखनऊ। भारत में कोरोना काल में खेली जा रही पहली घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबलें कल मंगलवार से शुरु हो जायेंगे। टूर्नामेंट का पहला क्वार्टर फाइनल मुकाबला 26 जनवरी को कर्नाटक और पंजाब के बीच अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम में दोपहर 12 बजे से खेला जाएगा। वहीं दूसरा क्वार्टर फाइनल इसी दिन इसी मैदान पर शाम सात बजे से तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट के अन्य दो क्वार्टर फाइनल मुकाबले 27 जनवरी को खेले जाएंगे। इसमें तीसरे क्वार्टर मैच में हरियाणा का सामना बड़ौदा से होगा, जबकि चौथे और आखिरी मुकाबले में राजस्थान और बिहार आमने-सामने होंगे। 27 जनवरी को क्वार्टर फाइनल मुकाबले खत्म होने के बाद 29 जनवरी को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के लिए खिलाड़ियों का मिनी ऑक्शन फरवरी में होना है। ऐसे में डोमेस्टिक क्रिकेटरों के पास सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी—20 टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों में अपना प्रभाव छोड़ने का आखिरी मौका है। नॉकआउट मैचों के प्रदर्शन के आधार पर कुछ डोमेस्टिक क्रिकेटरों की किस्मत बिल्कुल पलट सकती है और हो सकता है उन्हें आईपीएल में किसी फ्रेंचाइजी टीम की ओर से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिल जाए।

वहीं 2020 में खिताब हासिल करने वाले कर्नाटक की निगाह अपना खिताब बचाए रखने पर होगी तो वहीं क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली सात अन्य टीमें भी खिताब पर कब्जा जमाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। इस टूर्नामेंट के जरिए भारत में 2020-21 के डोमेस्टिक सीजन की शुरुआत भी हुई थी। कर्नाटक की राह में पंजाब की मजबूत टीम बड़ी बाधा है। ये दोनों टीमें पहले क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने होंगी जिसमें कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। पंजाब ने एलीट ग्रुप ए में अपने सभी पांचों मैच जीतकर नॉकआउट में जगह बनाई, जबकि कर्नाटक इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहा।

इस मैच में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों पर निगाह टिकी रहेगी। पंजाब के युवा सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने अभी तक 277 रन बनाए हैं, जबकि कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल के नाम पर पांच मैचों में 207 रन दर्ज हैं। दोनों टीमों का मध्यक्रम भी मजबूत है। पंजाब के पास हालांकि सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं, जिससे वह थोड़ा बेहतर स्थिति में दिख रहा है। कर्नाटक में अभिमन्यु मिथुन और प्रसिद्ध कृष्णा के दम पर चुनौती पेश करेगा। 29 जनवरी को पहले सेमीफाइनल में दूसरे और चौथे क्वार्टर फाइनल की विजेता टीमें भिडेंगी। इसके अलावा इसी दिन दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा जिसमें पहले और तीसरे क्वार्टर फाइनल की विजेता टीमें आमने-सामने होंगी। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 31 जनवरी को खेला जाएगा।

इस बार के टूर्नामेंट में सभी छह ग्रुप की टॉप टीम और उसके बाद एलीट ग्रुप की अगली दो बेस्ट टीमों को क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिलना था। एलीट ग्रुप ए से पंजाब (20 प्वॉइंट्स), बी ग्रुप से तमिलनाडु (20 प्वॉइंट्स), सी ग्रुप से बड़ौदा (20 प्वॉइंट्स), डी ग्रुप से राजस्थान (16 प्वॉइंट्स), ई ग्रुप से हरियाणा (20 प्वॉइंट्स) और प्लेट ग्रुप से बिहार (20 प्वॉइंट्स) ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद ग्रुप सी की दूसरे नंबर की टीम हिमाचल प्रदेश (16 प्वॉइंट्स) और ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम कनार्टक (16 प्वॉइंट्स) ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here