इंदौर: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्टार्टअप और इनोवेशन इकोसिस्टम की हवा चली है। पूरे देश में युवा प्रतिभा नवाचार में जुटी है। राज्यमंत्री यहां प्राइड ऑफ एमपी अवार्ड समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इंदौर में भी स्टार्टअप इकोसिस्टम की हवा चल रही है जो आगे भी चलती रहेगी और देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था को विस्तार देने इसकी अहम भूमिका होगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार टियर-2/3 शहरों में मिशन मोड में डिजिटलीकरण के अवसर मुहैया करवा रही है। आयोजकों ने बताया कि इंदौर में इस समय 700 स्टार्टअप हैं, जिनमें से 200 का संचालन महिलाएं कर रही हैं।

आईटी राज्यमंत्री ने कहा कि भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था ही नहीं बल्कि सबसे मजबूती के साथ इनोवेशन इकोसिस्टम को आकार देने वाला देश भी बन गया है। इस मौके पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, पिछले तीन-चार साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक तरह से दुनिया के नक्शे में स्टार्टअप और इनोवेशन इकोसिस्टम का हब बन गया है। दुनिया के सभी देशों और निवेशकों की निगाहें भारत की तरफ है। भारत के युवाओं की प्रतिभा को पहचान मिल रही है।

एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आज की पॉलिसी कल की नहीं रहेगी और कल की पॉलिसी परसों की नहीं रहेगी। पिछले दो साल की पॉलिसी अगले पांच साल तक नहीं चलेगी। यह तो सतत परिवर्तन की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही जी 20 का अध्यक्ष पद संभालेगा और दुनिया की प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इंदौर में सीआईआई मध्य प्रदेश कॉन्क्लेव ऑन डिजिटल एक्सेलेरेशन को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण भविष्य की अर्थव्यवस्थाओं, व्यापारों और बहुध्रुरुवीय वैश्विक व्यवस्थाओं को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्यों और स्थानीय निकायों के साथ मिलकर टीम इंडिया के रूप में मोदी सरकार भारत के टेकेड और एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को साकार करने में जुटी है।

इसे भी पढ़ें: जामनगर सीट पर रवींद्र जडेजा की पत्नी को टक्कर दे सकती हैं बहन नैना

राजीव चंद्रशेखर शुक्रवार को एक दिवसीय दौर पर इंदौर पहुंचे थे। वहां उन्होंने प्राइड ऑफ एमपी अवार्ड समारोह में राज्य की 75 आईटी और आईटीईएस कंपनियों को सम्मानित किया। इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी, सचिव निवेश सावन लड्ढा, सचिव, निवेश इंदौर भी मौजूद थे। इससे पहले सांसद शंकर लालवानी, सावन लड्ढा और डॉ स्वाति मजुमदार, प्रो चांसलर, सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज, इंदौर और कई भाजपा कार्यकर्ताओं ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। अपने दौरे के आखिर में राज्यमंत्री ने सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज, इंदौर में आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। वह वह शाम को नई दिल्ली के लिए रवाना हुए।

इसे भी पढ़ें: मुलायम की राजनीतिक विरासत संभालेंगी डिंपल

Spread the news