लखनऊ। रामनवमी के अवसर पर अयोध्या नगरी के दर्शन के लिए शुरू की गयी हेलीकॉप्टर सेवा से अब तक लगभग 500 श्रद्धालुओं ने अयोध्या धाम का दर्शन किया। यह सेवा बीते माह 29 मार्च 2023 से शुरू हुई थी और 12 अप्रैल तक जारी रहेगी। यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी।
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने बुधवार को बताया कि हेलीकॉप्टर सेवा श्रद्धालुओं एवं आगन्तुकों में काफी लोकप्रिय साबित हो रही है। अयोध्या के एरियल दर्शन के लिए पर्यटन विभाग के निर्देशन में उ0प्र0 राज्य पर्यटन विकास निगम लि0 एवं हेरिटेज एविएशन प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया था।
उन्होंने बताया कि हेरिटेज एविएशन कम्पनी नई दिल्ली द्वारा पूर्व में कुम्भ-2019 के समय प्रयागराज तथा गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गोवर्धन तथा मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा का सफल संचालन किया जा चुका है। इस कम्पनी के माध्यम से अयोध्या तथा भगवान श्रीराम से जुड़े हुए स्थलों एवं सरयू के विहंगम दृश्य को देखने का अवसर श्रद्धालुओं को प्राप्त हो रहा है।
जयवीर सिंह ने बताया कि हेलीकॉप्टर से भ्रमण के लिए प्रति पर्यटक 3000 रुपये का किराया निर्धारित किया गया है। पर्यटक इस शुल्क से आठ मिनट तक हवाई दर्शन कर सकते हैं। इस सेवा से निर्माणाधीन भगवान श्रीराम का मंदिर, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, राम की पैड़ी, छोटी छावनी, बड़ी छावनी, लक्ष्मण किला, सुग्रीव किला तथा कारसेवकपुरम आदि स्थलों का दर्शन कराया जाता है।

Spread the news