Rafale Jet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत लगातार सशक्त हो रहा है। कभी दूसरों देशों पर निर्भर रहने वाला भारत आज आत्मनिर्भर बन रहा है। भारत अन्य देशों के मुकाबले कितना तेज है, उसे कोरोना काल में पूरी दुनिया देख चुकी है। शायद यही वजह है कि प्रधानमंत्री की लोकप्रियता को देखकर जहां पूरा विपक्ष बौखलाया हुआ है, वहीं दुनिया के नेता पीएम मोदी से नजदीकियां बढ़ाने को आतुर हैं। दो दिवसीय फ्रांस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की सुरक्षा को लेकर बड़ी डील करते हुए फ्रांस से 26 नए एडवांस राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jets) की खरीद पर मुहर लगा दी है। भारत सरकार ने इसकी घोषणा 15 जुलाई दिन शनिवार को किया है।

इस डील के तहत तहत भारतीय नेवी को फ्रांस की दसॉ एविएशन से 26 नए एडवांस राफेल फाइटर जेट (Rafale fighter jets) हासिल होंगे, जो नेवी की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के साथ मुलाकात के दौरान इस डील पर फैसला हुआ। वहीं राफेल निर्माता कंपनी दसॉ एविएशन ने भी इस बारे में जानकारी साझा की है। दसॉ एविएशन ने के मुताबिक, “भारत सरकार ने भारतीय नौसेना को नवीनतम पीढ़ी के लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए नेवी राफेल के चयन की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें: रूह कंपा देगा अजमेर 92 का टीजर

गौरतलब है कि भारतीय नौसेना के लिए खरीदे जा रहे 26 राफेल पहले से ही सेवा में मौजूद 36 राफेल में शामिल हो जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने 13 जुलाई को फ्रांस से राफेल जेट के 26 नौ सैनिक स्वरूप खरीदने और तीन फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी थी। दसॉ एविएशन ने आगे बताया कि यह फैसला भारत में आयोजित एक सफल परीक्षण अभियान के बाद आया है, जिसमें नेवी राफेल ने साबित किया है कि यह भारतीय नौसेना की परिचालन जरूरतों को पूरी तरह से पूरा करता है और इसके लिए यह पूरी तरह उपयुक्त है।

इसे भी पढ़ें: समान नागरिक संहिता पर सुझाव देने की डेडलाइन बढ़ी

Spread the news