Uniform Civil Code: लॉ कमीशन (Law Commission) ने समान नागरिक संहिता (UCC) पर जनता की राय देने की समय सीमा को और बढ़ा दिया है। बता दें कि 14 जुलाई, दिन शुक्रवार को राय देने की डेडलाइन खत्म हो रही थी। इस बीच विधि आयोग ने इसकी तारीख को आगे बढ़ाते हुए 28 जुलाई तक कर दी है। विधि आयोग (Law Commission) की तरफ से 14 जून को समान नागरिकता संहिता (Uniform Civil Code) पर संगठनों और जनता से प्रतिक्रियाएं मांगी थीं।

खबरों के मुताबिक, लॉ कमीशन (Law Commission) ने जानकारी दी है कि UCC के विषय पर जनता की जबरदस्त प्रतिक्रिया सामने आई है। लोगों ने राय देने के साथ इसकी समय सीमा और बढ़ाने की मांग की थी। अलग-अलग क्षेत्रों से मिले कई अनुरोधों को देखते हुए, विधि आयोग ने अपनी राय देने के लिए दो सप्ताह का विस्तार देने का निर्णय लिया है। विधि आयोग के एक सार्वजनिक नोटिस में कहा गया कि कोई भी इच्छुक व्यक्ति, संस्था या संगठन 28 जुलाई तक आयोग की वेबसाइट पर यूसीसी पर अपनी राय दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: चांद चंद्रयान-3 ने लगाई छलांग, अंतरिक्ष में भारत ने रचा इतिहास

50 लाख से ज्यादा मिली प्रतिक्रियाएं

गौरतलब है कि यूसीसी पर प्रतिक्रियाएं दाखिल करने की एक महीने की समय सीमा 14 जुलाई को समाप्त हो गई, जिसके बाद विधि आयोग ने इसे बढ़ाकर 28 जुलाई कर दिया है। बताया जा रहा है गुरुवार तक विधि आयोग को 50 लाख से भी अधिक सुझाव ऑनलाइन माध्यम से मिल चुके थे। विधि आयोग के पास ऑनलाइन व्यूज के अलावा हार्ड कॉपी में भी कई प्रतिक्रियाएं आईं हैं। सूत्रों की मानें तो कुछ संगठनों ने UCC पर व्यक्तिगत सुनवाई की मांग करते हुए कानून पैनल से संपर्क किया है। बताया जा रहा है कि प्रतिक्रियाओं की जांच करते हुए संगठनों को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: यूपी को मिला पीएम आवास ग्रामीण के तहत अतिरिक्त 1.44 लाख घरों का कोटा

Spread the news