इजरायल के पीएम नेतन्‍याहू का हटना तय, नई सरकार के गठन के लिए विपक्ष में हुआ समझौता

0
362
Benjamin Netanyahu

येरूशलम। इजरायल की सत्ता में सबसे लंबे समय तक काबिज रहने वाले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का पद से हटना लगभग तय माना जा रहा है। इजरायल के राष्‍ट्रपति रेवन रिवलिन ने खुद इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियों में इसको लेकर सहमति बन गई है वो नई सरकार के गठन के लिए लगभग सबके बीच समझौता भी हो गया है। बता दें कि बधुधवार को विपक्ष की समय सीमा समाप्त हो रही थी कि इससे करीब आधे घंटे पहले यह सब कुछ तय कर लिया गया। ज्ञात हो कि बेंजामिन नेतन्याहू 12 वर्षों से इजरायल के पीएम पद पर बने हुए हैं।

गौरतलब है कि इजरायल के राष्ट्रपति को इस बात की जानकारी याइर लैपिड ने ई-मेल के माध्यम से दी। अपने मेल में उनहोंने लिखा हे कि यह बताते हुए गौलवांवित कहसूस कर रहे हैं कि सरकार बनाने में उन्होंने सफलता हासिल कर ली है। वही जब यह सब कुछ हो रहा था, उस समय राष्ट्रपति सॉकर कप फाइनल देख रहे थे। इसके लिए उन्होंने लौपिड को बधाई दी। जानकारी के मुताबिक लैपिड के प्रमुख सहयोगी राष्ट्रवादी नेफ्ताली बेनेट अब इजरायल के नए प्रधानमंत्री होंगे।

बताते चलें कि विपक्षी नेताओं के बीच सरकार गठन को लेकर जो समझौता हुआ है उसके अनुसार पहले बेनेट प्रधानमंत्री पद संभालेंगे और फिर बाद में लैपिड इस जिम्‍मेदारी को संभालेंगे। टीवी कार्यक्रमों से जुड़े रहने वाले 57 वर्षीय लैपिड देश के वित्‍त मंत्री भी रह चुके हैं। मजे की बात यह है कि पीएम नेतन्याहू को हटाने के लिए छोटी-बड़ी पार्टियों ने गठबंधन किया है। इजरायल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जो पार्टी इजरायल में 21 फीसदी अरब अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करती है, वह भी इसमें आगे आ रही है। बेनेट की यामिना पार्टी का इसका समर्थन मिला हुआ है। इसके साथ ही सेंटर-लेफ्ट ब्लू एंड व्हाइट जिसके प्रमुख रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज लेफ्ट विंग मेरेट्ज एंड लेबर पार्टी, राष्ट्रवादी येइजरायल बेटन्यू पार्टी, पूर्व रक्षा मंत्री एविग्डोर लिबरमेन, राइट विंग पार्टी जिसके प्रमुख पूर्व शिक्षा मंत्री गिडोन शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here