प्रयागराज: प्रदर्शन के दौरान हिंसा, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचने वालों के लिए प्रयागराज हिंसा में पुलिस की तरफ से की जा रही कार्रवाई नजीर बनेगी। प्रयागराज एसएसपी ने बताया कि अटाला में बवाल के दौरान पुलिसकर्मियों और प्राइवेट लोगों के वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया था। इस दौरान उपद्रवियों की तरफ से आगजनी की गई थी। एसएसपी ने बताया कि बवाल के बाद जो पुलिस फोर्स लगाई गई, उसका खर्च आदि मिलाकर एक करोड़ रुपए से ज्यादा की वसूली उपद्रवियों से की जाएगी।

एसएसपी अजय कुमार के मुताबिक जिलाधिकारी की तरफ से सूची तैयार की जा रही है। उसी के आधार पर दावा अधिकरण के जरिए वसूली की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बवाल में जो भी आरोपी सामने आए हैं, उनका पूरा विवरण तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा बवाल के मास्टरमाइंड जावेद मोहम्मद और अटाला मस्जिद के पेश इमाम अली अहमद के मोबाइल जांच के लिए एफएसएल लैब भेजे गए हैं। पता चला है कि इसमें कुछ मैसेज डिलीट किए जा चुके हैं। उसे रिकवर कराने का प्रयास किया जा रहा है। एसएसपी के अनुसार बवाल के पीछे जो चेहरे छिपे हैं, उन्हें बेनकाब किया जाएगा।

गौरतलब है कि बवाल के 59 आरोपियों की पहचान के लिए पुलिस ने पोस्टर जारी किया है। इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर इसे शेयर किया जा रहा है। इसके साथ ही पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि आरोपियों की पहचान करने में मदद करें। पुलिस का कहना है कि आरोपी आत्मसर्मपण कर दें, नहीं तो कोर्ट के आदेश पर आगे की विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही पुलिस उपद्रवियों के घर की कुर्की करेगी। इसके साथ ही खुल्दाबाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से बवाल में शामिल पांच अन्य आरोपियों की पहचान करके गिरफ्तार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय भाषा के पक्ष में खड़ा होना होगा

एसएसपी के मुताबिक अटाला, नूरुल्लाह रोड समेत अन्य जगहों पर बवाल करने वाले सीसीटीवी कैमरे में कैद हैं। इनमें से कुछ आरोपियों को मौके पर पकड़ा गया था। बाकी अन्य को सीसीटीवी फुटेज से पहचान करके गिरफ्तार किया गया। अन्य की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज से मिले फोटो को सार्वजनिक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नकाबपोश लड़कों की हरकतें वीडियो फुटेज में साफ दिख रही हैं। इन उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए कोर्ट के आदेश पर गैर जमानती वारंट जारी कराया जाएगा।

इन नंबरों पर करें सूचित

उपद्रवियों के बारे में जानकारी देने के लिए एसएसपी ने तीन मोबाइल नंबर जारी किए हैं। उपद्रवियों के बारे में बताने वाला कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 9454402863, 7905509853 या 8941001786 पर कॉल या व्हाट्सएप करके पुलिस को जानकारी दे सकता है। पुलिस ने दावा किया है कि सूचना देने वाले का नाम, पता व मोबाइल नंबर गुप्त रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 109 उपद्रवी गिरफ्तार

Spread the news