नई दिल्ली। पैसे से किसी की भी किस्मत बदल जाती है, पर एक रुपए से आपकी किस्मत चमक जाएगी यह जानकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी। लेकिन यह सच है एक रुपए का पुराना सिक्का आपकी किस्मत को बदल सकता है, बस इस सिक्के में कुछ खास किस्म की खासियत होनी चाहिए। ऐसे में पुराने सिक्के जमा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। पुराने पैसे जमा करने का शौक उनकी किस्मत बदल सकती है। बता दें कि कुछ लोगों को पुराने सिक्के व नोट जमा करने का शौक होता है।

गौरतलब है कि कुछ लोग पुराने स्टैंप (Stamps) या सिक्के (Coins) जमा करते रहते हैं। पिछले कुछ वर्षों में देश में कई सिक्कों का निर्माण बंद हो चुका है। लेकिन कुछ सिकके ऐसे हैं जिनकी वैल्यू अब काफी बढ़ गई है। विभिन्न मौकों पर देश में रेयर सिक्कों (Rare Coins) के अलावा क्वीन विक्टोरिया के सिक्कों (Queen Victoria Coins) की खरीदारी की जाती है। दिवाली और अक्षय तृतीया के मौकों पर ऐसे सिक्कों की खरीदारी खूब होती है। ऐसे में जानें इन सिक्कों के बारे में जो आपकों लखपति बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हत्या के मामले में सुशील कुमार गिरफ्तार, पुलिस ने घोषित किया था एक लाख रुपए का इनाम

क्वीन विक्टोरिया का सिक्का

जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन साइट क्विकर (Quickr) पर क्वीन विक्टोरिया के वर्श 1862 में बने सिक्कों (Queen Victoria Coins) को बेचकर लखपति बना जा सकता है। इस साइट पर इस तरह के सिक्के इस समय डेढ़ लाख रुपए में बिक रहे हैं। वर्ष 1862 में बना 1 रुपये का क्वीन विक्टोरिया की छवि वाला यह चांदी का सिक्का (Silver Coin) रेयर सिक्कों (Rare Coins) की श्रेणी में आता है। सूत्रों की मानें तो इन सिक्कों के बदले में डेढ़ लाख रुपये तक मिल सकते हैं।

ऐसे बेचें अपना सिक्का

आपके पास अगर ऐसे सिक्के हैं तो इसे बेचने के लिए क्विकर (Quikr) पर ऑनलाइन सेलर के तौर पर रजिस्टर करें। इसके लिए क्विकर की साइड पर आपको सिक्के की फोटो अपलोड करना होगा। ऐसे में अगर आपकी किस्मत ने साथ दिया तो खरीदार आपसे सीधे संपर्क कर लेगा। इसके बाद पेमेंट और डिलीवरी आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रामायण बनाने वाले रामानंद सागर की पड़पोती साक्षी की इन तस्वीरों को देखकर खो बैठेंगे होश

Spread the news