Moradabad News: तमाम प्रयासों के बावजूद मुस्लिम महिलाओं की दशा सुधरने का नाम नहीं ल रही है। मजहब की आड़ में उनका शोषण अभी भी जारी है। हालांकि तीन तलाक और हलाला जैसी कुप्रथाएं गैर कानूनी हो चुकी हैं, लेकिन मामले आने अभी भी जारी है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से सामने आया है। मुरादाबाद सदर कोतवाली इलाके में हलाला के नाम पर एक महिला से उसके जेठ व ननदोई ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। महिला की शिकायत पर पुलिस ने पति समेत आठ लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है।

दहेज लोभी पति ने महिला को तलाक देकर घर से निकाल दिया था। बीते दिनों लोगों के कहने पर पीड़ित लोगों के समझाने पर जब ससुराल पहुंची तो मजहब का हवाला देकर हलाला के नाम पर उसके जेठ और ससुर ने उसके साथ रेप किया। पीड़िता ने पुलिस से शिकायत करते हुए काफी भावुक हो गई। महिला ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया है कि करीब ढाई वर्ष पहले उसका नावेद उर्रहमान से निकाह हुआ था। निकाह में हैसियत के हिसाब से दहेज भी दिया गया। पीड़िता का आरोप है कि शादी के कुछ ही दिन बाद उसके ससुराल वाले अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगे। इसके लिए उसको प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। शादी के बाद उसे एक बेटा भी हुआ। इसी वर्ष जुलाई में उसके पति नावेद उर्रहमान ने दहेज की मांग को लेकर तलाक दे दिया। इसके बाद उसे घर से निकाल दिया। पीड़िता बच्चे को लेकर मायके चली गई।

जेठ और ननदोई ने किया दुष्कर्म

पीड़िता के मुताबिक, परिजनों के समझाने पर कुछ दिनों बाद वह वापस अपनी ससुराल लौट आई। यहां ससुरालियों ने उसे मजहब और तीन तलाक का हवाला देते हुए उसे हलाला की शर्त बताई। उसे बताया गया कि शौहर नावेद उर्रहमान से दोबारा निकाह से पहले उसे हलाला की शर्त से गुजरना होगा। पीड़िता का आरोप है कि हलाला के नाम पर उसके जेठ उवेदुरहमान और ननदोई फकरुद्दीन ने उसके साथ दुष्कर्म किए। पीड़िता ने पति, जेठ, ननदोई सहित आठ ससुरालियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने अर्चना गौतम को पार्टी से किया निष्कासित

पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शुरू की जांच

इस संदर्भ में एसपी क्राइम सुभाष चन्द्र गंगवार ने बताया कि सदर कोतवाली में एक महिला की तरफ से मुकदमा दर्ज कराया गया है, जिसमें महिला की ओर से पति और ससुरालियों पर दहेज की मांग पूरी न होने पर तलाक देने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा महिला ने जेठ और ननदोई पर हलाला के नाम पर दुष्कर्म करने का भी आरोप भी लगाया है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है। जांच के आधार पर दोषियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: विकास के पश्चिमी माडल से उपजा पर्यावरण संकट

Spread the news