Mewat Violence: अल्पसंख्यक की आड़ में छिपे भेड़िए रह-रह कर देश को झुलसाने की कोशिश में लगे हुए हैं। जहां-जहां इनकी आबादी बढ़ रही है, हिंदुओं को ये निशाना बना रहे हैं। आलम यह है कि देश के कई राज्यों में हिंदुओं को धार्मिक आयोजन तक नहीं करने दिया जा रहा है। बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली के बाद अब हरियाणा का मेवात क्षेत्र उपद्रवियों की हिंसा की आग में झुलस उठा है। यहां धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई है। इस झड़प में जहां एक होमगार्ड की मौत हो गई है, वहीं उपद्रवियों ने एक इंस्पेक्टर के पेट में गोली मार दी है। एक डीएसपी के सिर में भी गंभीर चोट आई है। जानकारी के मुताबिक हरियाणा के नूंह जिले के मेवात क्षेत्र में शोभायात्रा के विरोध में मुस्लिम समुदाय सड़क पर आ गया और पत्थरबाजी शुरू कर दी। उपद्रवी पहले से योजनाबद्ध थे, जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई। उपद्रवियों ने जहां चुन चुन की हिंदुओं को अपना निशाना बनाया वहीं 40 से अधिक गाड़ियों को फूंक दिया। नूंह जिले में तनाव को देखते हुए इंटरनेट और SMS पर रोक लगा दी गई है। शासन व प्रशासन की तरफ से स्थिति को सामान्य किए जाने की कोशिश जारी है।

जानकारी के मुताबिक, तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए नूंह के उपायुक्त अहम बैठक कर रहे हैं। वहीं नूंह जिले में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। हिंसा की वजह से कई जगहों पर लोगों के फंसे होने की सूचना है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें गांव से धुंआ उठता दिख रहा है। बताया जा रहा है, यहां स्थित एक मंदिर में कई हिंदू परिवार छिपे हुए हैं, जिसे बाहर से मुस्लिमों ने घेर रखा है। लोग मोबाइल के जरिए प्रशासन से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन इंटरनेट सेवा बंद कर देने से लोगों का संपर्क टूट गया है। हिंसा को देखते हुए जिले की सीमाएं भी सील कर दी गई है। जिले में धारा 144 लगा दी गई है।

हरियाणा पुलिस के मुताबिक नूंह में भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश करते हुए पथराव करना शुरू कर दिया। उपद्रवियों ने इस दौरान फायरिंग की, जिसमें गोली लगने से एक होमगार्ड की मौत हो गई। राज्य में स्थिति नियंत्रण करने के लए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से शांति की अपील करते हुए केंद्र सरकार से मदद मांगी है।

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो फिर विवाद होगा: सीएम योगी

गृह मंत्री अनिल विज केंद्र से बात

नूंह जिले के मेवात में हुई हिंसा में कई लोग घायल हुए हैं। गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में मेवात हिंसा में पुलिस कर्मियों को भर्ती कराया गया है, जिसमें होमगार्ड नीरज की मौत हो चुकी है। इंस्पेक्टर अनिल, सीआईए सेक्टर-40 गुरुग्राम के पेट में गोली लगी है, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं डीएसपी होडल सज्जन के सिर पर चोट आई है। इसके अलावा कई अन्य लोग घायल हैं। उपद्रवियों से बच कर मंदिर व अन्य जगहों पर छिपे हिंदुओं को सुरक्षित निकालने के लिए रेसक्यू किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: कांस्टेबल ने ट्रेन में ASI और तीन यात्रियों को मारी गोली

Spread the news