सुमित मेहता

Lok Sabha Elections 2024: पांच में से तीन राज्यों में धमाकेदार जीत दर्ज करके बीजेपी ने भले ही लोकसभा चुनाव पहले विरोधियों की नींद उड़ा दी है, लेकिन विपक्षी गठबंधन इंडिया ने बीजेपी को उत्तर प्रदेश में घेरने के लिए खास रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। बीजेपी को घेरने के लिए इंडिया गठबंधन जिस तरह से एकबार फिर से सक्रिय हुआ है, उससे बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव 2024 आसान नहीं होगा। राजनीतिक जानकारों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

इसके आलावा मायावती भी बसपा में दोबारा जान फूंकने के लिए लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं। विपक्ष मोदी के लिए जो बिसात 2024 के लिए बिछा रहा है, उसके मुताबिक राहुल गांधी के अमेठी से तो वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा के रायबरेली और मल्लिका अर्जुन खड़गे के नगीना से चुनाव लड़ने की अटकले लगने लगी हैं। वहीं JDU ने नीतीश कुमार के लिए फूलपुर सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है।

बसपा सुप्रीमो मायावती भले ही अभी इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन पार्टी सूत्रों के मुताबिक, वह भी 2024 में बिजनौर सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। मायावती और मल्लिकार्जुन खड़गे पश्चिमी यूपी में बीजेपी की परेशानी बढ़ा सकते हैं। वहीं राहुल और प्रियंका के अवध क्षेत्र से चुनाव लड़ने पर कांग्रेस को एक नई ऊर्जा मिलेगी। इसके आलावा पूर्वांचल में बीजेपी को घेरने के लिए नीतीश कुमार फूलपुर से बड़ा सियासी दांव चलेंगे।

इसे भी पढ़ें: कैकेयी को दंड

जानकारों की मानें तो समाजवादी पार्टी ने भी बीजेपी को उन सीटों पर घेरने की खास रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है, जो कभी सपा का गढ़ हुआ करती थी, लेकिन मोदी लहर में बीजेपी उन सीटों पर कब्ज़ा कर लिया था। अगर विपक्ष का यह दांव काम कर जाता है, तो निश्चित तौर पर बीजेपी की परेशानी उत्तर प्रदेश में बढ़ जाएगी। वहीँ इस बात की भी अटकलें हैं कि विपक्ष को मात देने के लिए बीजेपी ज्यादातर सीटों पर अपने उम्मीदवार प्रदेश में बदल सकती है और उनकी जगह नए चेहरों के अलावा योगी सरकार में मौजूद कई मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अभेद्य किला बनेगी अयोध्या, बिना अनुमति नहीं उड़ाए जा सकेंगे ड्रोन

Spread the news