Lucknow: अम्बर फाउंडेशन (Amber Foundation) के चेयरमैन वफा अब्बास ने एक और नई पहल करते हुए मंगलवार को लखनऊ की गरीब बस्तियों में स्वेटर वितरण कार्यक्रम प्रारंभ किया है, जो 30 जनवरी 2024 तक चलेगा। ज़रूरतमंद परिवार के व्यक्तियों के 5 से 8 साल के बच्चों हेतु स्वेटर वितरण कार्यक्रम लखनऊ के विभिन्न इलाक़ों में तेज़ी से चल रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में स्वेटर बांटे जा चुके हैं। स्वेटर वितरण कार्यक्रम को गति देते हुए आज लखनऊ में दो स्थानों पर बड़े पैमाने पर स्वेटर बांटे गये। अम्बर फाउंडेशन की तरफ से स्वेटर वितरण कार्यक्रम सुबह ठाकुरगंज स्थित सेन्ट रोज़ पब्लिक स्कूल में किया गया, जिसमें क्षेत्र के 5 से 8 वर्ष के बच्चों को मुफत स्वेटर वितरित किए गये।

इसके पश्चात एक और कार्यक्रम नौबस्ता स्थित भारत एकैडमी में आयोजित किया गया, जिसमें स्कूल की संस्थापिका सरवन सक्सैना ने अम्बर फाउंडेशन की ओर से आयोजित स्वेटर वितरण कार्यक्रम में सहायक भूमिका निभाई। एक दिन पूर्व सोमवार को अंगूरी बाग स्थित लखनऊ ओरियन्टल स्कूल में स्कूल के संस्थापक तनवीर हुसैन की उपस्थिति में 5 से 8 वर्ष के बच्चों को स्वेटर वितरित किए गये थे। रोज़ाना नित नये इलाक़ों को चुन कर 5 से 8 वर्ष के बच्चों को स्वेटर वितरण का कार्यक्रम जारी है। इनमें लखनऊ के कृष्णापुरी और सआदतगंज इलाक़े भी शामिल हैं, जहां स्वेटर वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है।

कल्यानपुर स्थित फास्टर एकैडमी में स्वेटर वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है। अब तक हजारों स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं। अपने मन की बात करते हुए अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास का कहना है कि छोटे कम उम्र बच्चों को ये स्वेटर उत्तर भारत की कड़कड़ाती ठंड से बचाने में कितना लाभकारी सिद्ध होंगे, आप स्वयं अंदाज़ा लगा सकते हैं। वफा अब्बास ने बताया कि अम्बर फाउंडेशन स्वेटर वितरण का ये कार्यक्रम 30 जनवरी तक जारी रखेगी।

इसे भी पढ़ें: कौन हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा

वफा अब्बास ने बताया कि अम्बर फाउंडेशन कई अन्य क्षेत्रों में काम कर रही है। 16 अगस्त, 2023 से नित नये इलाक़ों में आंखों की जांच के शिविर लगाए जाते रहे हैं। ऐसे हर शिविर में दो सौ से सात सौ लोगों की निशुल्क नेत्र जांच की जाती रही है। वफा अब्बास ने मार्च 2023 तक 25000 निशुल्क नेत्र जांच कर लेने का टारगेट बनाया गया है। अब तक दस हज़ार से अधिक व्यक्तियों की आंखों की जांच करके निशुल्क चश्मा वितरण का कार्य किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में दालचीनी की चाय पीने के हैं जबरदस्त फायदे

Spread the news