Lucknow News: राजधानी में आयोजित किए गए तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से यूपी (UP Global Investors Summit) को एक नई पहचान विश्व पटल पर मिली है। दुनिया के कई देशों के उद्योगपति और कंपनियों ने समिट में शिरकत की। जिन्होंने जमकर निवेश किया है। इसके साथ ही योगी सरकार ने स्टार्टअप्स को बढ़ाना देने के लिए भी लगातार काम कर ही है। जिसके तहत करीब एक साल पहले शुरू हुए स्टार्टअप कलाकार्ट को भी समिट में स्टाल लगाने का मौका मिला। कलाकार्ट के फाउंडर निखिल सिंह परिहार हैं।

निखिल सिंह परिहार के इस स्टार्टअप को लगातार कामयाबियां मिल रही हैं। एक के बाद एक कई उपलब्धियां उनके स्टार्टअप के नाम दर्ज हो गई हैं। कलाकार्ट एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। जिसपर हाथ से बनी हुई पेंटिग्स, पोर्ट्रेट व स्कल्पचर्स बहुत ही किफायती कीमत पर खरीदे जा सकते है। इस स्टार्टअप से देश भर के 500 से अधिक कलाकारों को जोड़ा गया है। जिन्हें रोजगार मिल रहा है।

सरकार द्वारा चयनित टॉप 30 स्टार्टअप में कलाकार्ट को जगह मिली है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) असीम अरुण ने कलाकार्ट के नए ब्रांड “आर्टेम” का शुभारंभ किया। इस दौरान असीम अरुण ने कहा कि कलाकार्ट एक ऐसा नवाचार है जो देश की कला-संस्कृति को विश्व पटल पर ले जा रहा है। उन्होंने सरकार की नई स्टार्टअप नीति को भी विस्तार से बताया।

इसे भी पढ़ें: मर्यादित जीवन का आधार है आध्यात्मिकता: प्रो. संजय द्विवेदी

कलाकार्ट के फाउंडर निखिल सिंह परिहार को ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवार्ड 2022 में यूपी के 100 से अधिक युवा उद्यमियों में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा ईओ जयपुर द्वारा देश के टॉप 10 स्टूडेंट उद्यमियों में स्थान मिला। कलाकार्ट को लेमन आइडियाज द्वारा टॉप ग्लोबल 500 स्टार्टअप में भी स्थान मिला। कलाकार्ट की टीम में को-फाउंडर वीरेंद्र विक्रम सिंह, मुख्य वित्त अधिकारी सरताज सिंह (आईआईएम इंदौर), मुख्य तकनीकी अधिकारी विजय प्रजापती, मुख्य मार्केटिंग अधिकारी साक्षी महतो (आईआईएम अहमदाबाद) शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Kanpur Dehat की घटना में एसडीएम-लेखपाल सस्पेंड

Spread the news