Lucknow: लोकभारती (Lok Bharti) ने लखनऊ को स्वच्छ एवं उत्तम नगर बनाने हेतु इस वर्ष पहल ज्येष्ठ मास में होने बाले बड़े मंगल के भंडारों को स्वच्छ एवं व्यवस्थित बनाने के उद्देश्य से “स्वच्छ बड़ा मंगल” अभियान प्रारम्भ किया है। इस अभियान के अंतर्गत सामाजिक जागरुकता के लिए कार्य, भंडारा करने बाले या भंडारे के प्रतिनिधियों से संपर्क एवं वार्ता, सामाजिक संगठनों एवं सामजिक प्रतिनिधियों से संपर्क एवं वार्ता, नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क/सहयोग एवं सम्बन्धित विषय की जानकारी देना, कार्य की निरन्तरता हेतु स्वच्छ बड़ा मंगल अभियान समिति का गठन एवं टोली का विकास।

उपरोक्त कार्य के लिए पिछले माह 27 मार्च से अबतक लखनऊ के विभिन्न भागों में एक दर्जन से अधिक बैठकों के आयोजन सम्पन्न हुए, जिनमें पांच सौ से अधिक समाज के जागरूक एवं अग्रणी नागरिक सहभागी हुए जो इस अभियान की सफ़लता हेतु टोली के रूप में कार्य करेंगे। लोकभारती के नगर अध्यक्ष डॉ. राजीव लोचन (बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक) ने बताया कि लखनऊ में ज्येष्ठ मास में बजरंग बली की आराधना में हजारों स्थानों पर बड़े मंगल के दिन भंडारे आयोजित होते हैं, लोकभारती का प्रयास उन सब तक संदेश पहुंचाने के साथ ही इस वर्ष कम-से-कम 100 स्वच्छ भंडारे आयोजित हो य़ह प्रयत्न है।

इसे भी पढ़ें: दंगों पर लगाया अलीगढ़ का ताला

उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छ भंडारे के लिए कुछ मानक विचार किए गए हैं। इसमें प्लास्टिक फ्री भंडारा- अर्थात दोने पत्तल जो पत्ते के बने हुए हैं उनका ही प्रयोग। उत्तम स्वच्छता एवं व्यवस्थित कूड़े दान की व्यवस्था। आवश्यकता के अनुसार रेखांकन एवं चूना डालने की व्यवस्था। सागर द्वारा पानी पिलाने की व्यवस्था- अर्थात पानी हेतु प्लास्टिक या थर्मोकोल के गिलासों का प्रयोग नहीं करना। कार्यकर्ता टोली की व्यवस्था जो प्रसाद देते समय ही प्रसाद लेने बलों को बताएगी की दोना पत्तल उस कूडे दान में ही डालना। यदि उसके बाद भी कोई भूल से दोना पत्तल कहीं और डाल दे तो तत्काल उसे उठकर कूडे दान में डालने की व्यवस्था। बजरंग बली के पूजन के बाद भंडारे का प्रारम्भ करना तथा भंडारा पूर्ण होने पर स्थान को पूर्ण स्वच्छ करने के बाद बजरंग बली के पूजन से ही समापन करना।

इसे भी पढ़ें: बृजभूषण विवाद में कूदे राजभर

Spread the news