Karisma Kapoor: करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) भारतीय फ़िल्म उद्योग में एक प्रमुख अभिनेत्री हैं और वे अपनी उच्च-प्रोफाइल फ़िल्मों और प्रमुख फ़ैशन आइकन के रूप में भी पहचानी जाती हैं। उनका जन्म 25 जून, 1974 को मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके परिवार में कपूर खानदान के कई प्रसिद्ध अभिनेता और निर्माता हैं। करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने अपनी अभिनय कॅरियर की शुरुआत 1991 में फ़िल्म “प्रेम क्यों?” के साथ की, लेकिन उनका वास्तविक पहचानने वाला प्रशंसापत्र उन्हें 1996 में रिलीज हुई फ़िल्म “राजा हिंदुस्तानी” में मिला, जिसमें उन्होंने अपने किरदार के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। इसके बाद, उन्होंने कई सफल फ़िल्मों में काम किया जैसे कि “दिल तो पागल है”, “बाजार”, “बिओटीफ़ल”, “रिश्ते” और “दिल्ली सफ़ार।”

करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) की अदाकारी को मान्यता मिली और उन्होंने फ़िल्म उद्योग में अपनी विशेष पहचान बनाई। उनके अद्वितीय शैली की पहचान है और वे अपने फ़ैशन सेंस के लिए भी प्रसिद्ध हैं। करिश्मा कपूर की पर्सनल ज़िंदगी भी मीडिया के प्रति आकर्षित करती रही है। उन्होंने 2003 में अपने करियर के प्रमुख मोमेंट में अभिनेता सुनील शेट्टी से विवादित रूप से तलाक कर लिया और उनके बाद वे संगीतकार और प्रोड्यूसर संदीप तंडन से शादी करें।

2012 में, करिश्मा कपूर ने फ़िल्म से संन्यास ले लिया, लेकिन उन्होंने फ़ैशन और अन्य क्षेत्रों में अपना साक्षर रखा। उन्होंने अपने परिवार और फ़ैशन व्यवसाय में समय दिया और वे एक प्रमुख फ़ैशन आइकन के रूप में उभरीं। करिश्मा कपूर एक सफल अभिनेत्री, फ़ैशन आइकन, और प्रेरणास्त्रोत हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान अपनी अनूठी पहचान बनाई है।

करिश्मा कपूर से जुड़े विवाद

करिश्मा कपूर के विवादों ने उनकी कॅरियर और व्यक्तिगत जीवन को बहुत ही चर्चा में लाया है। यहां कुछ मुख्य विवाद हैं जिनसे वे जुड़ी रहीं:

अभिनेता सुनील शेट्टी के साथ विवाद (2002): करिश्मा कपूर ने सुनील शेट्टी से शादी की थी, लेकिन उनके विवादित तलाक के बाद उन्होंने उन्हें घर से निकाल दिया था और यह मामला मीडिया में काफी बड़ा हुआ था। हालांकि बाद में इसे फ्रैंक बताया गया था।

संदीप तंडन विवाद (2016): करिश्मा कपूर ने संगीतकार और प्रोड्यूसर संदीप तंडन से शादी की थी, लेकिन उनके विवादित तलाक के बाद संदीप तंडन ने उन पर गहरे रूप से आरोप लगाए कि वे उनकी जिंदगी को दुखद बना रही हैं।

बच्चों की हाकिमी विवाद (2016): करिश्मा कपूर और संदीप तंडन के तलाक के बाद, उनके बच्चों के हाकिमी के मामले में विवाद हुआ था। संदीप तंडन ने उन्हें बच्चों के साथ मिलकर समय बिताने की अनुमति नहीं दी और यह मामला न्यायालय में गवाही दिया गया।

जैकी श्रॉफ और अमिताभ बच्चन के साथ विवाद (2002): करिश्मा कपूर ने फ़िल्म “रिश्ते” के दौरान अपने सह-अभिनेता जैकी श्रॉफ और फ़िल्म के प्रोड्यूसर अमिताभ बच्चन के साथ विवाद किया था। उन्होंने उनके साथ काम करने की तरीके के बारे में खुलकर बात की और उन्होंने फ़िल्म को छोड़ दिया।

करिश्मा कपूर की फिल्में

फिल्म अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने अपने अभिनय जीवन में कई सफल फिल्में दी हैं। एक दौर था जब इंडस्ट्री में करिश्मा कपूर के नाम का करिश्मा था। करिश्मा की सफल फिल्में कुछ इस तरह हैं।

“राजा हिंदुस्तानी” (1996), “दिल तो पागल है” (1997), “बियर बेहेव” (1999), “दुल्हन हम ले जायेंगे” (2000), “बाजार” (2000), “फिदा” (2004), “भागम भाग” (2007), “रिश्ते” (2002), “हम साथ-साथ हैं” (1999), “जुदाई” (1997), “बागबान” (2003), “हेरो नंबर 1” (1997), “बियर” (2000), “खुद्दार” (1994)। इसके अलावा भी उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में की हैं।

इसे भी पढ़ें: सपना चौधरी जो आम लड़की से बनीं मशहूर सेलेब्रिटी

इसे भी पढ़ें: रवीना टंडन का वह होस्ट जिस पर खड़ा हो गया था विवाद

Spread the news