Raveena Tandon: हर किसी का अपना दौर होता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक दौर था जब हर किसी की जुबान पर एक्ट्रेस रवीना टंडन (Raveena Tandon) का नाम आ ही जाता था। समय के हिसाब से एक्ट्रेस का जहां जलवा फीका पड़ गया, वहीं उनकी यादें आज भी लोगों में बनी है। प्रशंसक आज भी रवीना टंडन (Raveena Tandon) की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाते। हालांकि वह अभी भी सीरियस फिल्म में गंभीर रोल नजर आ ही जाती हैं। रवीना टंडन, जिनका जन्म 26 अक्टूबर, 1974 को हुआ था, एक प्रमुख भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। वह 1990 के दशक से ही बॉलीवुड फ़िल्म उद्यम में अपनी प्रस्तुति के लिए प्रसिद्ध हो गई थीं।

रवीना (Raveena Tandon) ने अपनी कॅरियर की शुरुआत 1991 में राजकुमार संतोषी की फ़िल्म “पत्थर के प्याले” से की थी, लेकिन वास्तविक पहचान उन्हें 1992 की फ़िल्म “मोहरा” में मिली थी, जिसमें उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी और उनकी अद्वितीय अभिनय क्षमता की पहचान हुई। रवीना ने अपनी कॅरियर में विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में काम किया है, जैसे कि प्रेम की दीवानी, एंट्री, अनाम, दिलवाले, मोहरा, आतिशबाज, मातृ, और जू कच के दिन। उन्होंने बॉलीवुड की कई प्रमुख फ़िल्मों में काम किया और उनकी अद्वितीय अभिनय प्रतिभा ने उन्हें एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में मान्यता प्राप्त कराई।

रवीना ने अपने कॅरियर के दौरान कई पुरस्कार भी जीते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ विलेन की उपाधियों से नवाजा गया। रवीना टंडन ने विवाहित व्यक्ति के रूप में भी अपनी जगह बनाई है और वह एक समृद्ध परिवार की माता भी हैं। उन्होंने फ़िल्म के अलावा विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी भाग लिया है।

रवीना टंडन से जुड़े विवाद

रवीना टंडन के करियर में कुछ विवाद और चर्चाएँ भी थीं। यहां कुछ प्रमुख विवादों का उल्लेख किया जा सकता है:

आतिशबाज मामला (2003): रवीना टंडन के पति आनिल ठाडानी के खिलाफ 2003 में एक उपभोक्ता मामले में आरोप लगाया गया था कि वे एक आतिशबाज का इस्तेमाल कर उनके पति की जान लेने की कोशिश की थी। यह मामला मीडिया में काफी चर्चा का विषय बना था।

साक्षी धोनी विवाद (2009): रवीना टंडन और साक्षी धोनी, महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी, के बीच मित्रता दिखाने का आरोप भी आया था। इसके परिणामस्वरूप, मीडिया में इस विवाद का खूबसूरतापूर्ण चर्चा हुआ था।

वीडियो विवाद (2013): रवीना टंडन के एक वीडियो क्लिप ने वायरल होने के बाद विवाद पैदा किया था। वीडियो में उन्होंने एक पुलिस अधिकारी के साथ मिलकर एक नृत्य प्रस्तुत किया था, जिसने उन्हें सार्वजनिक जगहों पर नृत्य करते हुए दिखाया।

रियलिटी टीवी में काम (2015): रवीना टंडन ने 2015 में एक रियलिटी टीवी शो में होस्ट के रूप में काम किया था, जिसके कारण कुछ लोगों ने उनके सिनेमा कॅरियर की उपेक्षा की और उन्हें एक “सेक्स सिलेब्रिटी” के रूप में देखा।

रवीना टंडन की प्रमुख फिल्में

रवीना टंडन ने बॉलीवुड में विभिन्न प्रकार की फ़िल्मों में काम किया है। निम्नलिखित कुछ प्रमुख फ़िल्में उनकी कॅरियर में शामिल हैं:

पत्थर के प्याले (1991)- उनकी पहली फ़िल्म है जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका की थी।
मोहरा (1994)- इस फ़िल्म में उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी और उनकी अद्वितीय अभिनय क्षमता की पहचान हुई।
दिलवाले (1995)- यह फ़िल्म शाहरुख़ ख़ान के साथ उनकी जोड़ी को प्रस्तुत करने वाली थी।
जुड़ाई (1997)- इस फ़िल्म में वह सलमान ख़ान के साथ काम कर रही थीं।
मातृ (1999)- इस फ़िल्म में वह एक माँ की भूमिका निभा रही थीं।
आतिशबाज (2002)- इस फ़िल्म में उन्होंने अनिल कपूर के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी।
शब्द (2003)- इस फ़िल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था।
बोबी (2003)- इस फ़िल्म में वह प्रमुख भूमिका में नजर आई थीं।
बच्चन आए हैं (2006)- इस फ़िल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था।
बॉम्बे वेलवेट (2015)- इस फ़िल्म में वह नील नितिन मुकेश के साथ थीं।

ये केवल कुछ उनकी फ़िल्मों में से हैं, और उनकी फ़िल्मों की सूची बहुत लंबी है। उन्होंने अपनी करियर में विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में काम किया है और उनका अभिनय किस्म-किस्म के चर्चाओं में शामिल हुआ है।

इसे भी पढ़ें: अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर, आलिया और कृति सेनन को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

इसे भी पढ़ें: सपना चौधरी जो आम लड़की से बनीं मशहूर सेलेब्रिटी

Spread the news