Coronavirus: दुनिया में मरने वाला हर 13वां शख्स भारतीय, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

0
365
corona

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर भारत को जख्म दे रहा है उसकी भरपाई मुश्किल है। कोरोना की पहली लहर में जहां व्यापक जनहानि होने से बचाया जा सका था वहीं दूसरी लहर ने भारत में मौत के आंकड़े ने दुनिया को पीछे छोड़ दिया है। कोरोनावायरस (Coronavirus) से 24 घंटे के अंदर मरने वालों में भारत जहां टॉप पर है वहीं अब तक इस महामारी से हुई मौत के मामलों में भारत टॉप थ्री देशों में शामिल हो गया है। देश में कोरोना के संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा आज तीन लाख के पार पहुंच गया है। टॉप देशों में भारत की जगह अमेरिका और ब्राजील का नाम शामिल है। दुर्भाग्य है कि लिस्ट में कोई देश अपना नाम नहीं देखना चाहता लेकिन भारत उसमें टॉप पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घटों में 222,315 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। जबकि 4454 मरीजों की मौत हुई है। वहीं 3,02,544 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। मतलब 84,683 कोरोना के सक्रिय मामले कम हुए हैं। बता दें कि इससे पहले शनिवार को 2.40 लाख नए मामले सामने आए थे तथा 3741 मरीजों की जान गई थी। गौरतलब है कि कोरोनावायास से दुनियाभर में अबतक करीब 35 लाख लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 3 लाख भारतीय है।

इसे भी पढ़ें: जान गंवाने वाले डॉक्टरों को मिले शहीद का दर्जा

इन आंकड़ों के हिसाब से दुनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) से मरने वाला हर 13वां शख्स भारतीय था। कोरोना से अब तक हुई मौतों के आंकड़ों के मुताबिक ब्राजीन और अमेरिका के बाद इस महामारी से सबसे ज्यादा मौतें भारत में हुई हैं। कोरोना की वजह से अमेरिका में अब तक करीब छह लाख और ब्राजील में साढ़े चार लाख लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि दुनिया की करीब 17 प्रतिशत आबादी भारत में रहती है।

राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना से मृत्यु दर 1.13 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 88 फीसदी से अधिक है। हाल के दिनों में एक्टिव केस भी घटकर 11 फीसदी से कम हो गए हैं। कोरोना के सक्रिय मामलों में भारत का दुनिया में दूसरा स्थान है। वहीं कोरोना से हुई मौतों के मामले में अमेरिका, ब्राजील के बाद भारत का नंबर आता है। फिलहाल देश में इस समय कोरोनावायरस की वजह से अन्य रोग भी तेजी से पांव पसार रहे हैं ब्लैक फंगस ने सरकार के साथ—साथ स्वास्थ्य महकमे की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं कोरोनावायरस अब तेजी से बच्चों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: रामायण बनाने वाले की पड़पोती की इन तस्वीरों को देखकर खो बैठेंगे होश

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें